उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 5, 2021, 5:35 PM IST

ETV Bharat / state

ग्राम प्रधान और बीएलओ पर वोटर लिस्ट से नाम काटने का आरोप

यूपी के संत कबीर नगर में शुक्रवार को ग्रामीणों ने वोटर लिस्ट से नाम कटने को लेकर डीएम ऑफिस पर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया. इस दौरान ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान और बीएलओ पर मिलीभगत से नाम काटने का आरोप लगाया.

ग्राम प्रधान और बीएलओ पर वोटर लिस्ट से नाम काटने का आरोप
ग्राम प्रधान और बीएलओ पर वोटर लिस्ट से नाम काटने का आरोप

संत कबीर नगरः खलीलाबाद ब्लॉक क्षेत्र में आने वाले सहरसा गांव के डेढ़ सौ ग्रामीणों का वोटर लिस्ट से नाम गायब हो गया. जिसको लेकर सैकड़ों की संख्या में पहुंचे ग्रामीणों ने जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन करते हुए डीएम को शिकायती पत्र देकर वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने की मांग की है. इस दौरान ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान और बीएलओ के ऊपर वोटर लिस्ट से नाम काटने का आरोप लगाया.

वोटर लिस्ट से नाम कटने पर ग्रामीण परेशान.

सैकड़ों ग्रामीण पहुंचे डीएम ऑफिस
आपको बता दें कि पूरा मामला संत कबीर नगर जिले का है, जहां खलीलाबाद ब्लॉक क्षेत्र में आने वाले सहसराव गांव के रहने वाले सैकड़ों ग्रामीण शुक्रवार को जिलाधिकारी कार्यालय पहुंच गए. वहां ग्रामीणों ने प्रदर्शन करते हुए ग्राम प्रधान और बीएलओ के खिलाफ प्रदर्शन किया. ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान और बीएलओ के ऊपर गांव के डेढ़ सौ लोगों का नाम वोटर लिस्ट सूची से काटने का आरोप लगाया है.

शिकायत के बावजूद नहीं हुआ समाधान
ग्रामीणों ने कहा कि शिकायत करने के बावजूद भी कोई भी अधिकारी मामले में कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है. ग्रामीणों ने डीएम दिव्या मित्तल को शिकायती पत्र देते हुए वोटर लिस्ट में नाम शामिल करने की मांग की. सहसराव गांव के रहने वाले शिवाकांत त्रिपाठी ने बताया कि ग्राम प्रधान के द्वारा बीएलओ और प्रशासनिक अधिकारियों की मिलीभगत गांव की लगभग डेढ़ सौ लोगों का नाम वोटर लिस्ट से काट दिया गया है. सूची प्रकाशन के बाद जब मामले की जानकारी हुई तो ब्लॉक से लेकर विकास भवन के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन मामले में कोई भी अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है.वोटर लिस्ट में नाम न होने से लोग अपना मतदान नहीं कर पाएंगे.

'ग्राम पंचायत चुनाव होगा प्रभावित'
राजेश सोनी ने बताया कि मतदाता सूची से लोगों का नाम गायब कर के प्रधान और बीएलओ द्वारा ऐसे लोगों का नाम सूची में जोड़ा गया है जो इस गांव के निवासी ही नहीं है. सूची में नाम न रहने से ग्राम पंचायत का होने वाला चुनाव प्रभावित होगा और गांव के लोग मतदान नहीं कर पाएंगे. डीएम को शिकायती पत्र देकर ग्रामीणों ने सूची में नाम जोड़ने और प्रधान और बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details