उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

संतकबीरनगर: नीर निर्मल योजना के तहत दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

By

Published : Sep 8, 2019, 11:40 AM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:22 PM IST

यूपी के संतकबीनरगर में ग्रामीणों को शद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें ग्राम प्रधान, स्टेकहोल्डर और सहयोगी कर्मचारियों को प्रशिक्षिण दिया गया. जनपद के 31 ग्राम पंचायत नील निर्मल योजना के लिए चयनित हैं.

दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन.

संतकबीरनगर:ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लक्ष्य से विकास भवन स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें ग्राम प्रधानों से लेकर स्टेकहोल्डर्स और नीर निर्मल योजना से जुड़े सहयोगी कर्मचारियों को प्रशिक्षिण दिया गया.

दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन.

दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन-
इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण समुदाय को विकेन्द्रीकृत आधार पर शुद्ध एवं सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराना है. इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए जनपद के चयनित ग्राम पंचायतों में निर्मित होने वाली पेयजल योजनाओं में ग्रामीण समुदाय की भागीदारी कराना, मांग आधारित रणनीति, परियोजना गठन, संचालन और रख-रखाव में समुदाय के योगदान और परियोजना के प्रति उनकी प्रतिबद्धता पर विशेष बल दिया जाना है. जनपद के 31 ग्राम पंचायत नील निर्मल योजना के लिए चयनित हैं, जिसमें 55 राजस्व गांव समाहित हैं.

पढ़ें:- मेरठ: प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत होगा गांवों का विकास

डीडीओ रवीन्द्र नाथ सिंह ने कहा कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य इस योजना में सहभागिता दे रहे ग्राम प्रधान, स्टेकहोल्डर और सहयोगी कर्मचारियों को प्रशिक्षित करना है. ताकि वह सामूहिक सहभागिता, जन शुल्क वसूली और अंशदान जैसे तीनों घटक को जमीनी स्तर पर मजबूत कर सकें. इससे इस परियोजना को जमीनी स्तर पर सफल बनाया जा सकेगा.

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details