उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

संत कबीर नगर: धान खरीद में केंद्र प्रभारी कर रहे मनमानी, किसान परेशान

उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर में धान क्रय केंद्रों पर मनमानी का मामला सामने आया है. यहां किसानों के धान की खरीद न करते हुए केंद्र प्रभारी बिचौलियों का धान खरीद रहे हैं.

By

Published : Dec 2, 2020, 1:35 PM IST

केंद्र प्रभारी कर रहे मनमानी.
केंद्र प्रभारी कर रहे मनमानी.

संत कबीर नगर: जिले में धान की खरीद को लेकर केंद्र पर मनमानी देखने को मिल रही है. किसानों का धान न खरीद कर केंद्र प्रभारियों द्वारा बिचौलियों का धान खरीदा जा रहा है. इससे किसानों के धान की खरीदारी नहीं हो पा रही है. महीनों से धान खरीदारी के लिए अपना नंबर लगाए हुए किसान केंद्र का चक्कर काटने के लिए मजबूर हैं.

केंद्र प्रभारी कर रहे मनमानी.

किसानों को धान बेचने के लिए धान खरीदारी केंद्र का चक्कर लगाना पड़ रहा है. फिर भी किसानों का धान, केंद्र प्रभारियों द्वारा नहीं खरीदा जा रहा है. वहीं केंद्र प्रभारियों द्वारा बिचौलियों का धन खरीदा जा रहा है, जिससे किसान काफी परेशान हैं. महीनों से अपने धान खरीदारी के लिए नंबर लगाए किसान अब अपना धान ओने-पौने दाम पर प्राइवेट जगह पर बेचने के लिए मजबूर हो रहे हैं.

धान क्रय केंद्र.

किसानों की धान खरीदारी के लिए प्रशासन द्वारा जिले के दर्जन भर से अधिक स्थानों पर केंद्र की स्थापना की गई है, ताकि किसानों की धान की खरीदारी हो सके. लेकिन केंद्र प्रभारियों की मनमानी के चलते किसान धान बेचने के लिए केंद्र का चक्कर लगाने के लिए मजबूर हैं.

नहीं खरीदा जा रहा किसानों का धान.

किसान लल्लन सिंह ने बताया कि 1 महीने से धान बेचने के लिए केंद्र पर नंबर लगाया गया है, लेकिन केंद्र पर जाने के बाद प्रभारी द्वारा कहा जाता है कि अभी उनका नंबर नहीं आया है. वहीं बिचौलियों का धान केंद्र प्रभारियों द्वारा तुरंत खरीदा जा रहा है. इसके चलते किसानों के धान की खरीदारी नहीं हो पा रही है.

पूरे मामले पर एडीएम संजय पांडे ने बताया कि किसानों की समस्याओं को देखते हुए टोल फ्री नंबर भी प्रशासन द्वारा जारी किया गया है. किसानों की धान खरीदारी के लिए प्रशासन पूरी तरह से सख्त है. अगर किसी भी केंद्र से ऐसी शिकायत आती है तो जांच करा कर केंद्र प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details