उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मणिपुर हिंसा: कैंडल मार्च निकालकर सपा ने पीएम नरेंद्र मोदी से मांगा इस्तीफा

By

Published : Jul 23, 2023, 11:22 AM IST

Updated : Jul 23, 2023, 12:44 PM IST

संभल में मणिपुर हिंसा को लेकर समाजवादी पार्टी ने कैंडल मार्च निकालकर दोषियों को फांसी देने की मांग की. सपा कार्यकर्ताओं ने सरकार से पीड़ित परिवारों को मदद भी मुहैया कराने की अपील की.

मणिपुर हिंसा के विरोध में कैंडल मार्च
मणिपुर हिंसा के विरोध में कैंडल मार्च

संभल में मणिपुर हिंसा के विरोध में समाजवादी पार्टी ने कैंडल मार्च निकाला.

संभलःजिले में शनिवार कोमणिपुर हिंसा को लेकर समाजवादी पार्टी ने कैंडल मार्च निकाला. इस दौरान सपा कार्यकर्ताओं ने पीड़ितों को इंसाफ और दोषियों को फांसी की मांग की. कार्यकर्ताओं ने कैंडल मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस्तीफा भी मांगा. उन्होंने कहा कि अगर चुनाव से पूर्व मोदी जी इस्तीफा नहीं देते हैं तो लोकसभा चुनाव में जनता उन्हें सबक सिखाने को तैयार बैठी है.

गौरतलब है कि मणिपुर में 2.5 माह से अधिक समय से हिंसा हो रही है. राज्य के दो समुदाय आमने-सामने हैं. इसी बीच 20 जुलाई को मणिपुर से एक ऐसा वीडियो सामने आया, जिसने पूरे देश को हिलाकर रख दिया. महिला सुरक्षा को लेकर विपक्ष समेत पूरे देश ने सरकार से सवाल किया. बता दें कि वीडियो में 2 महिलाओं को हजारों की भीड़ नग्न परेड करा रही थी. इस दौरान भीड़ महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न भी कर रही थी. इसके बाद उनके साथ कथित तौर पर रेप की वारदात को भी अंजाम दिया और उनकी हत्या कर दी गई.

राष्ट्रपति शासन की मांग:इस मामले के सामने आने के बाद से पूरे देश में महिला सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं. विपक्षी दल इस घटना को लेकर मोदी सरकार को घेर रहे हैं. मणिपुर सरकार से इस्तीफा लेकर राष्ट्रपति शासन की मांग उठ रही है. वहीं, समाजवादी पार्टी ने भी मणिपुर हिंसा को लेकर शनिवार को कैंडल मार्च निकाला. समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष असगर अली अंसारी और सपा नेता सुहैल इकबाल के नेतृत्व में बड़ी संख्या में महिलाएं और पुरुष कैंडल मार्च में शामिल हुए.

पीड़ित परिवारों को मिले मदद: कैंडल मार्च विधायक इकबाल महमूद के मियां सराय स्थित आवास से शुरू होकर शहर के एजेंटी तिराहे पर खत्म हुआ. कार्यकर्ताओं ने मणिपुर हिंसा में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी. मणिपुर में हुई हिंसा की कड़े शब्दों में निंदा की गई. इस दौरान समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष असगर अली अंसारी ने कहा कि मणिपुर हिंसा के दोषियों को सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए. यही नहीं पीड़ित परिवारों को सरकार मदद भी मुहैया कराए.

देश पूरी तरह से शर्मसार: उन्होंने कहा कि बीजेपी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देती है. लेकिन, आज देश में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं. उनके साथ अत्याचार बढ़ रहे हैं. मणिपुर हिंसा ने दिखा दिया कि देश में महिलाएं असुरक्षित हैं और इस घटना ने देश को पूरी तरह से शर्मसार कर दिया. सपा जिलाध्यक्ष ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पूर्व पीएम मोदी से इस्तीफा मांगा है. उन्होंने कहा कि अगर पीएम मोदी अपना इस्तीफा नहीं देते हैं तो 2024 के लोकसभा चुनाव में जनता उन्हें सबक सिखाएगी.

ये भी पढ़ेंःमणिपुर की घटना पर जेडीयू ने किया प्रदर्शन, सुप्रीम कोर्ट के जज से जांच कराने की मांग

Last Updated : Jul 23, 2023, 12:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details