उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सांसद शफीकुर्रहमान बर्क बोले- केंद्र सरकार कराए जातिगत जनगणना, पता चल जाएगी मुसलमानों की स्थिति

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 8, 2023, 6:52 PM IST

संभल से सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क (SP MP Shafiqur Rahman Burke) ने केंद्र सरकार से मांग की है कि देश में जातिगत जनगणना (Caste Census In Country) होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि इससे सभी की हकीकत पता चल जाएगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने की जातिगत जनगणना की मांग

संभल: बिहार के बाद अब राजस्थान में भी जातिगत जनगणना किए जाने का राजस्थान सरकार ने ऐलान किया है. इस मुद्दे पर सपा सांसद डॉ शफीकुर्रहमान बर्क ने सरकार से मांग की है कि समूचे देश में जातिगत जनगणना होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि जातिगत जनगणना होने से सभी की हैसियत का पता चल जाएगा, वहीं, देश में मुसलमानों की क्या स्थिति है, इसके बारे में भी जानकारी हासिल हो सकेगी.

दीपा सराय स्थित अपने आवास पर रविवार को पत्रकार वार्ता में समाजवादी पार्टी के सांसद डॉ शफीकुर्रहमान बर्क ने कहा कि बिहार राज्य में जातिगत जनगणना हो चुकी है. राजस्थान सरकार ने भी जातिगत जनगणना करने का ऐलान कर दिया है. यह अच्छी बात है. डॉ बर्क ने कहा कि वह चाहते हैं कि सारे देश की जातिगत जनगणना होनी चाहिए. क्योंकि, तभी पता चल पाएगा कि किसकी हैसियत क्या है. साथ ही यह भी पता चलेगा कि किसको रोटी मिल रही है किसको नहीं. कौन कैसी जिंदगी गुजार रहा है, देश में तालीम की स्थिति क्या है यह सब तभी पता चल पाएगा, जब समूचे देश में जातिगत जनगणना होगी.

अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले सपा सांसद डॉ शफीकुर्रहमान बर्क ने कहा कि देश में अगर जातिगत जनगणना होती है तो यह भी पता चल पाएगा कि देश में मुसलमान की स्थिति क्या है. इसके अलावा अन्य जातियों की स्थिति का भी आकलन हो जाएगा. बहरहाल सपा सांसद ने सरकार से देश में जातिगत जनगणना कराए जाने की मांग उठाई है. अब देखना यह है कि सरकार इस मुद्दे पर क्या कदम उठाती है.

यह भी पढ़ें:केंद्रीय मंत्री की मांग का सपा सांसद बर्क ने किया समर्थन, बोले-पश्चिमी यूपी के अलग राज्य बनने से सुधरेंगी व्यवस्थाएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details