उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में आवारा पशुओं के आतंक से लोग परेशान, सांड ने दो किसान और एक युवक की ले ली जान

उत्तर प्रदेश ने आवार पशुओं के आतंक से किसान परेशान हैं. आवरा पशुओं की वजह से कई लोगों की जान भी जा चुकी है. मेरठ में सांड की टक्कर से एक किसान और एक युवक की मौत हो गई. वहीं, संभल में सांड ने पटक-पटकर एक किसान को मार डाला.

By

Published : Jan 2, 2023, 9:54 AM IST

Updated : Jan 2, 2023, 12:13 PM IST

etv bharat
आवारा पशु

सपा नेता रॉबिन सिंह

संभल/मेरठः आवारा पशु किसानों के लिए सिरदर्द बन चुके हैं. आलम यह हो गया है कि अब आवारा पशु फसलों को बर्बाद करने के साथ किसानों की जान भी ले रहे हैं. रजपुरा थाना क्षेत्र में सांड ने खेत पर फसल की रखवाली कर रहे किसान को पटक-पटक कर मार डाला. वहीं, दूसरी ओर मेरठ जिले में सांड के टक्कर मारने से एक किसान और एक युवक की मौत हो गई.

रजपुरा थाना क्षेत्र के शाहजहानाबाद गांव के निवासी रामवीर(55) अपनी गेहूं की फसल की रखवाली करने के लिए रात में खेत पर गए थे. परिजनों के मुताबिक, आधी रात में खेत की रखवाली के दौरान एक सांड ने वृद्ध किसान पर हमला बोल दिया. किसान ने खूंखार सांड से बचने की कोशिश की, लेकिन वह खुद को नहीं बचा सके और सांड ने उन्हें पटक-पटककर मार डाला. सुबह जब परिजन खेत पर पहुंचे, तो किसान रामवीर को मृत अवस्था में देखा.

रजपुरा थाना प्रभारी पवन कुमार ने बताया कि परिजनों की तहरीर के आधार पर मृतक के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है. वहीं, गांव के पूर्व प्रधान भूपेंद्र प्रताप गोयल ने बताया कि रामवीर अपने खेत पर गेहूं की फसल रखाने गए थे, जहां आधी रात को आवारा सांड ने उन पर हमला बोल दिया और उनकी मौत हो गई.

सांड की टक्कर से किसान समेत दो की मौत, धरने पर बैठे लोग
पश्चिम उत्तर प्रदेश में आवारा पशु किसानों के लिए सिरदर्द बन चुके हैं. मेरठ में आवारा पशु की टक्कर से किसान समेत दो लोगों की मौत हो गई. इसके बाद अब किसान आक्रोशित हो गए हैं और शव को सड़क पर रखकर जाम लगा दिया है. इस विरोध प्रदर्शन में खुद समाजवादी पार्टी के सिवालखास विधायक धरने पर बैठ गए हैं. विधायक के साथ सैकड़ों की संख्या में लोग धरने पर हैं, जिन्होंने सड़क जाम कर दिया है और इस समस्या के स्थाई हल की मांग कर रहे हैं.

रोहटा थाना क्षेत्र के झीनजोखर गांव में सांड के टक्कर मारने से एक किसान की मौत हो गई थी. सभी गांव वाले रविवार को उसी किसान की तेरहवीं में इकठ्ठे हुए थे. इसी दौरान एक युवक को सांड ने टक्कर मार दी, जिससे उसकी भी मौत हो गई. इससे नाराज लोगों ने सड़क पर जाम लगा दिया है. समाजवादी पार्टी, रालोद और भारतीय किसान यूनियन के लोग जाम लगाकर बैठ गए. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि आवारा पशुओं से स्थायी हल, मृतक के परिवार के लिए एक नौकरी और 10 लाख रुपये का मुआवजे की मांग को लेकर धरना दिया जा रहा है. फिलहाल पुलिस के कई अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं और प्रदर्शनकारियों को समझाने का प्रयास किया जा रहा है.

वही परिजनों ने बताया कि राहुल सबसे बड़ा भाई था. दो छोटी बहनें है, एक छोटा भाई है. राहुल की शादी 3 साल पहले हुई थी. दो साल का बच्चा भी है. राहुल बंधन बैंक में पिछले एक साल से जॉब कर रहा था. इससे पहले एचडीएफसी बैंक मेरठ में जॉब कर रहा था. माता, पिता किसान हैं.

Last Updated : Jan 2, 2023, 12:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details