उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बारिश और हथिनीकुंड बैराज से छोड़े गए पानी से बढ़ा यमुना का जलस्तर, हिंडन नदी में फंसी बस

By

Published : Jul 9, 2023, 8:02 PM IST

Updated : Jul 9, 2023, 10:36 PM IST

हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने और बारिश (Yamuna water level increased) से यमुना का जलस्तर बढ़ गया है. सड़कों तक भी पानी पहुंच गया है. तटवर्ती गांवों के लोगों को बाढ़ का खौफ सताने लगा है. एसडीएम ने बाढ़ चौकियों को अलर्ट कर दिया है.

तटवर्ती गांव बाढ़ की आशंका
तटवर्ती गांव बाढ़ की आशंका

नदी के बीच बहाव में फंसी बस.

सहारनपुर :जिले में लगभग 36 घंटों से हो रही मूसलाधार बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बाजारों में लोगों की आवाजाही कम हो गई है. इसके अलावा कई बरसाती नदियों में भी उफान आ गया है. वहीं हथिनीकुंड बैराज से करीब 111000 क्यूसेक पानी छोड़े जाने से यमुना का जलस्तर बढ़ गया है. तटवर्ती गांवों में बाढ़ आने की आशंका है. इसे देखते हुए उप जिलाधिकारी बेहट ने सभी बाढ़ सुरक्षा चौकियों के प्रभारियों को अलर्ट कर दिया हैं.

लगातार हो रही बारिश :बेहट के लोगों ने बताया कि 36 घंटों से शिवालिक पहाड़ियों व मैदानी क्षेत्रों में हो रही भारी वर्षा के चलते क्षेत्रवासी हलकान है. घरों से न निकल पाने के कारण वे रोजाना की जरूरत की चीजें भी नहीं जुटा पा रहे हैं. ग्राहक न होने के कारण दुकानदारों के चेहरों पर भी मायूसी है. क्षेत्र के कई संपर्क मार्ग भी बाधित हो गए हैं. बसों का संचालन न हो पाने के कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं. नदी में उफान से कृषि भूमि का कटान हो रहा है. खेतों में भी पानी घुस गया है. इससे फसलों को बर्बाद होने की भी संभावना है.

यह भी पढ़ें :Smart City Lucknow के कार्यों पर बारिश का प्रहार, धंसी सड़कों और जलभराव से उफनाया भ्रष्टाचार

लगातार बढ़ रहा जलस्तर :भारी वर्षा के कारण यमुना का जलस्तर निरंतर बढ़ता जा रहा है. रविवार की शाम करीब चार बजे हथिनीकुंड बैराज से लगभग 111000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया. इससे तटवर्ती गांवों के लोग बाढ़ की आशंका से भयभीत हैं. नहरें भी बंद कर दी गईं हैं. सिद्धपीठ मां शाकंभरी देवी के दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं को भी परेशानियां उठानी पड़ी. सुरक्षा कर्मियों ने श्रद्धालुओं को रोक दिया. बरसाती नदियों में आए उफान से क्षेत्र के दर्जनों गांवों का तहसील मुख्यालय से संपर्क टूट गया है.

हिंडन नदी के बहाव में फंसी यात्री बस, बाल-बाल बचे यात्री : सहारनपुर की नदियों में उफान से लोग काफी परेशान हैं. मिर्जापुर कोतवाली क्षेत्र के बादशाही बाग की नदी में एक वृद्ध पानी के तेज बहाव में फंस गया. प्रशासन ने ग्रामीणों की मदद से रेस्क्यू कर सुरक्षित बाहर निकाला. ग्राम मगनपुरा निवासी 60 वर्षीय हासिम को बचाया गया. वहीं दूसरी ओर देर शाम सवारियों को लेकर सुंदरपुर-शाकुंभरी मार्ग से बेहट आ रही प्राइवेट बस हिंडन नदी के तेज बहाव के बीच जाकर बंद हो गई. इस दौरान नदी में पानी देखकर बस में सवार लगभग 24 यात्री खौफ में आ गए. नदी किनारे पानी कम होने का इंतजार कर रहे लोगों ने बामुश्किल बस सवार यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला. रविवार देर शाम करीब 6 बजे बिहारीगढ़ से बेहट के लिए एक यात्री बस सवारियों को लेकर जा रही थी. बताया जा रहा है कि बस चालक बाकरपुर निवासी सोनू जैसे ही हिन्डन नदी के बीच बस लेकर पहुंचा तो नदी में अचानक पानी का जलस्तर बढ़ गया. बस बीच में जाकर बंद हो गई. नदी के किनारे खड़े लोगों ने यात्रियों का बाहर निकाला. बरसात के दिनों में हिंडन नदी में इस तरह के मामले अक्सर देखने को मिलते रहते हैं, लेकिन इसके बावजूद हिंडन नदी पर पुल निर्माण नहीं कराया जा रहा है.

यह भी पढ़ें :गहरे नाले में डूब रहे ढाई साल के बच्चे को डॉक्टर ने जान पर खेलकर बचाया, चारों तरफ हो रही सराहना

Last Updated : Jul 9, 2023, 10:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details