उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पेंटिंग के सहारे स्मार्ट होगा सहारनपुर, इस्तिहार लगाने वालों पर होगी कार्रवाई

By

Published : Jan 2, 2020, 7:35 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

सहारनपुर में मुख्य चौराहों और दीवारों पर पेंटिंग के जरिए जागरूकता फैलाई जा रही है. इसके साथ ही इन दिवारों पर इस्तिहार चिपकाने वालों पर कार्रवाई भी की जाएगी.

etv bharat
सहारनपुर

सहारनपुर:स्मार्ट सिटी योजना के तहत सहारनपुर को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद जोरों पर चल रही है. शहर के पार्कों और मुख्य चौराहों समेत दीवारों पर पेंटिंग की जा रही है. पेंटिंग और स्लोगन के जरिये स्वच्छता मिशन, भ्रूण हत्या, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, जल संरक्षण, प्लास्टिक बैन आदि के सन्देश देने के साथ शहरवासियों को जागरूक किया जा रहा है. इतना ही नहीं इन दीवारों पर इंस्टिट्यूट, स्कूल, कॉलेज और अन्य संस्थानों के इस्तिहार चिपकाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं.

शहर की दिवारों पर की जा रही है पेंटिंग.

नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि सहारनपुर में 'प्रिंट माई सिटी, प्रिंट माई सहारनपुर' योजना के तहत स्कूली बच्चों और संस्थाओं के साथ न सिर्फ स्वक्षता मिशन रैली निकाली जा रही है, बल्कि सरकारी भवन, दफ्तर, पार्क, मुख्य मार्गों की दीवारों पर पेंटिंग और स्लोगन लिखवाए गए हैं. इन पेंटिंग और स्लोगन के माध्यम से पर्यावरण, स्वच्छता, भ्रूण हत्या, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, जल संरक्षण समेत तमाम जानकारियां दी जा रही हैं. इससे शहर भी सुंदर बन रहा है और लोगों को अच्छी जानकारी भी मिल रही है.

इसे भी पढ़ें-लखनऊ: CM योगी कई विभागों के अधिकारियों के साथ करेंगे समीक्षा बैठक

यहां की दीवारों पर गांधी जी के चित्र के साथ स्वच्छता मिशन के स्लोगन लिखे गए हैं. खास बात यह है कि इस बार इन दीवारों पर चिपकाए जाने वाले इस्तिहार पर भी निगरानी रखी जा रही है. नगर आयुक्त के मुताबिक पेंटिंग के ऊपर दीवारों पर विज्ञापन के पोस्टर लगाने से लाखों रुपये लागत की पेंटिंग खराब हो जाती है. ऐसे में पेंटिंग खराब करने वाले संस्थानों पर कार्रवाई की जाएगी और उनसे जुर्माना भी वसूला जाएगा.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details