उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सहारनपुर: सुभाष चंद्र बोस उद्यान में बनाया जा रहा प्रदेश का सबसे बड़ा तितली पार्क

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में नेताजी सुभाष चंद्र बोस उद्यान में सबसे बड़ा तितली पार्क बनाया जा रहा है. इस पार्क में 80 से ज्यादा प्रजातियों के फूल पौधे लगाए जाएंगे. वहीं 70 प्रकार की तितलियों को भी इस पार्क में छोड़ा जाएगा.

By

Published : Jan 25, 2020, 11:01 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

etv bharat
सहारनपुर में बनाया जा रहा है सबसे बड़ा तितली पार्क

सहारनपुर:नेताजी सुभाष चंद्र बोस उद्यान में सबसे बड़ा तितली पार्क बनाया जा रहा है. यह पार्क उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े तितली पार्कों में से एक होगा. इस पार्क में 80 प्रकार से अधिक प्रजाति के फूल पौधे लगाए जाएंगे जहां पर तितलियों का डेरा रहेगा. इस पार्क में सैलानी आकर लुफ्त उठा सकेंगे. उद्यान विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर राजेंद्र प्रसाद ने पार्क के बारे में अहम जानकारी दी.

सहारनपुर में बनाया जा रहा है सबसे बड़ा तितली पार्क

राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि ये जो हमारा प्रशिक्षण जांच केंद्र है, वह सहारनपुर शहर का सबसे बड़ा और बहुत खूबसूरत है. हजारों लोग यहां घूमने आते हैं. अभी हम लगभग 4 एकड़ एरिया जोकि काफी समय से बंजर पड़ा था, उसको अब हम आम जनता के लिए खोलने जा रहे हैं.

बंजर जमीन पर तितली पार्क बनेगा

प्रदेश में सबसे बड़ा तितली पार्क बनाने जा रहे हैं जिसमें लगभग 70 प्रकार की तितलियों को हम इस पार्क में छोड़ेंगे. इसको देखने के लिए लोग यहां पर आएंगे. साथ ही 70 प्रकार की तितलियों के लिए लगभग 80 प्रजातियों के फूल इस पार्क में लगाए जाएंगे. यूपी का सबसे बड़ा तितली पार्क होगा. इससे पहले भी प्रदेश में कई जगह तितली पार्क बनाए गए हैं, लेकिन सहारनपुर में बनने वाला यह तितली पार्क पूरे प्रदेश में सबसे बड़ा तितली पार्क होगा.

सबसे बड़े तितली पार्क का जल्दी उद्घाटन किया जाएगा. यह पार्क अन्य पार्कों से अधिक खूबसूरत होगा, जोकि सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करेगा. इस पार्क में 70 प्रकार से भी अधिक प्रजाति की तितलियां होंगी.
राजेंद्र प्रसाद, संयुक्त निदेशक

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details