उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सहारनपुर में भगवान परशुराम जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा

परशुराम जयंती के अवसर पर सहारनपुर के विभिन्न मार्गों से शोभायात्रा निकाली गई. परशुराम जयंती के अवसर पर महामंडलेश्वर कैलाशानंद ने भगवान परशुराम के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

By

Published : May 5, 2019, 9:27 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

परशुराम जयंती के अवसर पर निकाली गई शोभायात्रा

सहारनपुर: जिले में भगवान परशुराम जयंती धूमधाम से मनाई गई. परशुराम जयंती के अवसर पर नगर के विभिन्न मार्गों से शोभायात्रा निकाली गई. इस अवसर पर महामंडलेश्वर कैलाशानंद ने भगवान परशुराम के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी परशुराम जयंती हर्ष और उल्लास के साथ मनाई गई.

परशुराम जयंती के अवसर पर निकाली गई शोभायात्रा

परशुराम जयंती के अवसर पर निकाली गई शोभायात्रा

  • जिले में भगवान परशुराम की जयंती धूमधाम से मनाते हुए शोभायात्रा निकाली गई.
  • शोभायात्रा नगर के विभिन्न मार्गो से होती हुई कार्यक्रम स्थल पर पहुंची.
  • जहां पर मुख्य अतिथि महामंडलेश्वर कैलाशानंद महाराज ने भगवान परशुराम के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया.
  • शोभायात्रा में भगवान परशुराम की झांकी आकर्षण का केंद्र रही.

भगवान परशुराम समाज के भगवान हैं और भगवान परशुराम के जीवन से हम सभी को सीख लेनी चाहिए और भगवान परशुराम के बताए मार्गो पर चलना चाहिए. जातिवाद से परंपराओं से और भारतीय संस्कृति से भगवान राम, भगवान कृष्ण, भगवान परशुराम, का जो एक समन्वय संधि रहा है. उन्होंने उन सभी राजाओं का दमन किया जो अहंकारी थे जो धर्मावलंबी नहीं थे. आज के इस परिपेक्ष में भगवान परशुराम के पद चिन्हों पर भगवान परशुराम जी के कहे हुए वाक्यों पर यदि हम चलते हैं तो निसंदेह राष्ट्र का उत्थान होगा, संस्कृति का उत्थान होगा और परंपराओं का उत्थान होगा.

- कैलाशानंद महाराज, महामंडलेश्वर

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details