उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सर्दियों में फसल को पाले से ऐसे बचाएं

By

Published : Dec 26, 2020, 2:20 PM IST

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बढ़ती ठंड, कोहरे और पाले से कैसे किसान अपनी फसलों को बचा सकते हैं, उसके लिए किसानों को कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी होगी इस बारे में कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी अधिकारी डॉ. आई के कुशवाहा ने जानकारी दी है. देखिए ये रिपोर्ट-

कोहरे और पाले से फसल की देखभाल ऐसे करें.
कोहरे और पाले से फसल की देखभाल ऐसे करें.

सहारनपुर:शीतलहर एवं पाले से सर्दी के मौसम में गेहूं की फसलों को थोड़ा नुकसान होता है.ऐसे में किसान को किस तरह से गेहूं की फसल का बचाव और क्या सावधानियां बरतनी चाहिए, इस बारे में कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी अधिकारी डॉ. आई के कुशवाहा ने जानकारी दी है.

फसल को पाले से बचाने के उपाय-
फसल को बचाने के उपाय-डॉ. आई के कुशवाहा के मुताबिक सर्दी के मौसम में पाले से फसल को बचाने के लिए कई उपाय हैं. इस मौसम में गेहूं की फसल में रात की जगह दिन में पानी देना सही रहेगा. अगर गेहूं की फसल में पीलापन आ रहा है, तो एक गंधक डब्लूडीजी सल्फर का एक से डेढ़ किलो प्रति बीघा के हिसाब से छिड़काव कर सकते हैं. इसके छिड़काव से जमीन व फसल का तापमान घटने से रुक सकता है. साथ ही यह पानी भी जमने नहीं देता और इससे फसल भी स्वच्छ रहेगी.
कोहरे और पाले से फसल की देखभाल ऐसे करें.

डॉ. आई के कुशवाहा के मुताबिक टमाटर और आलू की फसल में भी पाले का अधिक प्रभाव देखा जाता है. जिसके लिए किसान अनेक दवाइयों का छिड़काव कर फसल को बचा सकते हैं.

पाले से फसल को ऐसे बचाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details