उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सहारनपुर: 2 साल का हुआ नगर निगम बोर्ड, मेयर संजीव वालिया ने गिनाईं उपलब्धियां

By

Published : Dec 13, 2019, 7:24 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

यूपी के सहारनपुर नगर निगम गठन के दो साल पूरे हो गए. इस मौके पर नगर निगम के प्रथम मेयर ने ईटीवी भारत से बाचचीत की. उन्होंने पिछले दो सालों के विकास कार्यों की उपलब्धियां गिनाई. उन्होंने कहा कि अगले दो साल में सहारनपुर पूर्ण रूप से स्मार्ट सिटी बन जाएगा.

etv bharat
सहारनपुर नगर निगम मेयर.

सहारनपुर: नगर निगम बोर्ड के गठन को गुरुवार को दो साल पूरे हो चुके हैं. इन दो सालों में न सिर्फ सहारनपुर स्मार्ट सिटी शहरों की लिस्ट में शामिल हुआ है. बल्कि कई योजनाओं के तहत विकास कार्य भी किए गए है. वहीं कई योजनाएं अभी अधर में लटकी हुई हैं. ईटीवी भारत से बातचीत में मेयर संजीव वालिया ने नगर निगम बोर्ड के गठन की दूसरी वर्षगांठ पर न सिर्फ दो साल की उपलब्धियां गिनाईं. बल्कि स्मार्ट सिटी में आई विभिन्न योजनाओं की जनाकारी दी है. संजीव वालिया ने बताया कि अगले दो साल में सहारनपुर पूर्ण रूप से स्मार्ट सिटी बन जाएगा.

सहारनपुर नगर निगम की दूसरी वर्षगांठ.

दो सालों में हासिल की हैं कई उपलब्धियां
उन्होंने कहा कि इन 2 सालों में सहारनपुर नगर निगम ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं. पिछले 20 साल से विकास की दृष्टि से पिछली सरकारों की क्रियाकलापों की वजह से पीछे चल रहा था. टूटी सड़कों समेत लगभग सभी कार्य ठप पड़े हुए थे, लेकिन 2 साल में छोटे बड़े करीब 1300 निर्माण कार्य कराए गए हैं. इनमें नाली, सड़क, नाले आदि में विकास किया गया है. इतना ही नहीं महानगर में 162 पार्क चयनित किए गए हैं, जिनमें से 21 पार्कों में 30 लाख से ज्यादा के बजट से सौन्दर्यीकरण किया गया है. अगले 2 साल में सभी पार्कों को 100 फीसदी सौन्दर्यीकरण कर दिया जाएगा.

अमृत योजना के तहत हो रहा विकास कार्य
ईटीवी भारत के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि महानगर में शामिल किए गए 32 गांवो में विकास कार्य तो नहीं किए, लेकिन उसके लिए नगर निगम ने योजनाएं बना ली हैं. कुछ गांवों में 40 फीसदी लाइट की व्यवस्था कर दी गई है और अगले चार महीनों में 100 फीसदी लाइट पहुंच जाएगी. इसके अलावा कई गांवों में सड़कें भी बनवाई जा रही हैं. मेयर ने बताया कि पीने के स्वच्छ पानी की व्यवस्था के लिए बाहरी इलाकों के लगभग 16000 घरों में मुफ्त पानी के कनेक्शन दिए हैं. 6 स्थानों पर अमृत योजना के तहत ओवरऑल टैंक बनवाए गए.

इसे भी पढ़े- सहारनपुर: 3 किलो दूध में बनाकर 300 बच्चों को खिलाई खीर, वीडियो हुआ वायरल

2019-20 में स्वच्छता मिशन की लिस्ट में 10 टॉप टेन में रहने की उम्मीद
स्वच्छता मिशन अभियान को लेकर उन्होंने बताया कि सहारनपुर नगर निगम ने 2 सालों में लंबी छलांग लगाई है. बोर्ड के गठन के बाद 2017-18 के स्वच्छता मिशन अभियान में सहारनपुर हिंदुस्तान के 750 शहरों में की रैंकिंग में 345वां स्थान आया था, लेकिन इसके बाद 2018-19 में 92वीं रैंक हासिल की थी. मेयर ने दावा किया कि स्वच्छता मिशन 2019-20 में सहारनपुर टॉप 10 में शामिल हो जाएगा. कूड़ा निस्तारण के लिए नगर निगम प्रयास कर रहा है. उन्होंने कहा कि लखनऊ के बाद सहारनपुर ऐसा पहला शहर है जो डंपिंग ग्राउंड के रूप में अपनी जमीन खरीदने में कामयाब रहा है.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details