उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सहारनपुर: वन गुर्जर कर रहे टाइगर रिजर्व पार्क का विरोध

By

Published : Oct 9, 2020, 7:51 PM IST

यूपी के सहारनपुर में वन गुर्जरों ने टाइगर रिजर्व पार्क को लेकर विरोध शुरू कर दिया है. जिला प्रशासन और वन विभाग पर जबरन वन क्षेत्र खाली कराने का आरोप लगाते हुए वन गुर्जरों ने शुक्रवार को प्रदर्शन किया.

टाइगर रिजर्व पार्क का विरोध शुरू
टाइगर रिजर्व पार्क का विरोध शुरू

सहारनपुर:प्रस्तावित टाइगर रिजर्व पार्क को लेकर विरोध शुरू हो गया है. शुक्रवार को वन गुर्जरों ने पंचायत कर वन विभाग और जिला प्रशासन पर जबरन वन क्षेत्र खाली करने का दबाव बनाने का आरोप लगाया. जिसे लेकर वन गुर्जरों ने जमकर प्रदर्शन किया और नारेबाजी की. वन गुर्जरों ने वन अधिकार अधिनियम 2006 के तहत उनका हक दिए जाने की मांग की.

दरअसल जनपद सहारनपुर की शाकुम्भरी रेंज, बादशाहीबाग रेंज और मोहन्ड रेंज के जंगलों में वन गुर्जर निवास करते हैं. शिवालिक वन प्रभाग के मोहन्ड रेंज में टाइगर रिजर्व पार्क प्रस्तावित किया गया है. इस क्षेत्र में वन गुर्जरों के डेरे भी है. प्रस्तावित टाइगर रिजर्व पार्क के लिए जिला प्रशासन और वन विभाग ने काम करना शुरू कर दिया है. आरोप है कि वन गुर्जरों को वहां से निकालने के लिए उन पर दबाव बनाया जा रहा है, जिसके विरोध में कालुवाला खोल में वन गुर्जरों ने पंचायत की.

इस पंचायत में यूपी के अलावा कई राज्यों के वन गुर्जर संगठनों के लोग इकट्ठा हुए और जिला प्रशासन व वन विभाग पर जबरन घर खाली करने के लिए दबाव का आरोप लगाया. साथ ही वन अधिकार अधिनियम 2006 के तहत अपना हक दिए जाने की मांग को लेकर वन गुर्जरों ने जमकर नारेबाजी की. इसके अलावा 1987 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा वन गुर्जरों के पुनर्वास के लिए दिए आदेश का पालन करने की मांग की.

इस दौरान वन गुर्जरों ने चेतावनी दी कि अगर उनके अधिकार नहीं दिए गए और उनका पुनर्वास नहीं किया गया, तो कई राज्यों के वन गुर्जर इकट्ठा होकर स्थानीय गुर्जरों के साथ बड़ा आंदोलन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details