उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सहारनपुर: ईटीवी भारत की पड़ताल में यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते मिले लोग

यूपी के सहारनपुर में यातायात नियमों में बदलाव के बाद ईटीवी भारत की टीम ने शहर के मुख्य चौराहों पर हकीकत परखी, जिसमें बाइक सवार लोग नियमों की धज्जियां उड़ाते मिले.

By

Published : Sep 2, 2019, 4:49 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

ईटीवी भारत की पड़ताल में यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते मिले लोग.

सहारनपुर: केन्द्र सरकार ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर लगाई जाने वाले जुर्माने में भी कई गुना इजाफा किया है. बावजूद इसके स्थानीय लोग नियमों की धज्जियां उड़ाने में लगे हैं. यही हाल स्मार्ट सिटी सहारनपुर में देखने को मिला.

ईटीवी भारत की पड़ताल में यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते मिले लोग.

स्मार्ट सिटी के लोग नहीं लगा रहे हेलमेट
ईटीवी भारत की टीम ने स्मार्ट सिटी के मुख्य चौराहों पर पहुंच कर जायजा लिया तो यहां 50 फीसदी से ज्यादा लोग बिना हेलमेट के बाइक दौड़ाते मिले. यातायात पुलिस लगातार जहां चेकिंग अभियान चलाकर नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान कर जुर्माना लगा रही है, वहीं बाइक सवारों को हेलमेट लगाने के साथ सभी कागज साथ रखने के लिए जागरूक कर रही है. स्मार्ट सिटी के लोग हेलमेट नहीं लगाने के ऐसे अजीबो-गरीब बहाने बना रहे हैं, जिन्हें सुनकर हर कोई हैरान रह जायेगा.

1 सितंबर से पूरे देश में बदल गये नियम
1 सितंबर से पूरे देश में यातायात नियमों में फेरबदल कर जुर्माना राशि को बढ़ाने के साथ सख्ती बरतने के निर्देश दिए गए. नियमानुसार अब पहले की अपेक्षा यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर 2 से पांच गुना जुर्माना देना होगा. जबकि बच्चे से वाहन चलवाने पर 500 रुपये जुर्माना भुगतना पड़ता था अब यह जुर्माना 25 हजार रुपये कर दिया गया है.

शहर में बिना हेलमेट चलाते मिले लोग
बिना हेलमेट के बाइक चलाने, प्रदूषण पर्ची नहीं होने, ड्राइवर लाइसेंस के बिना बाइक चालक पकड़े जाने पर हजारों रुपये का चालान कट सकता है. एक दिन पहले नए नियम लागू होते ही स्मार्ट सिटी की यातायात पुलिस भी शक्रिय हो गई है. यातायात पुलिस मुख्य चौराहों पर चेकिंग अभियान चलाकर नियमों उल्लंघन करने वालों के चालान काट कर जुर्माना लगा रही है. साथ नए नियम लागू होने के साथ भविष्य में नियमों का पालन करने के लिए जागरूक भी कर रही है. ईटीवी की टीम ने स्मार्ट के कई चौराहों का जायजा लिया और स्थानीय लोगों से बात की तो उन्होंने यातायात के नियमों के बदलाव का स्वागत तो किया, लेकिन नियमो का पालन नही कर रहे। ज्यादातर लोग नियमों को ताक पर रखकर बेखौफ बिना हेलमेट वाहन दौड़ाते नजर आए. जब हमने उनसे इस बाबत सवाल किए तो उनके जवाब भी चौकाने वाले मिले. कोई कहता वे दवाई लेने आये थे इसलिए हेलमेट नहीं लगाया. किसी ने बताया कि हेलमेट लगाने से उन्हें गर्मी लगती है, जबकि एक अंकल जी तो हेलमेट स्कूटर की डिग्गी में रखकर बेखौफ घूम रहे थे.

सहारनपुर के लोग नियमों के कर रहे हैं उल्लंघन
जब यातायात पुलिस ने रोककर पूछा तो उन्होंने बताया कि वे फिजियोथेरेपी कराकर आये और जल्दी-जल्दी में हेलमेट लगाना भूल गए और ईटीवी का धन्यावाद करते हुए कैमरे के सामने हेलमेट पहन कर चले गए. इतना ही नहीं कड़े नियमों के बाद भी नाबालिग बच्चे भी बाइक दौड़ाते नजर आए. यातायात पुलिस के एचसीपी दिनेश कुमार ने बताया कि नए नियमों को लागू किये जाने के बाद जुर्माना राशि बढ़ाई गई है, लेकिन सहारनपुर के लोग नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं. स्थानीय पुलिस चेकिंग अभियान चलाकर लोगों को जागरूक कर रही है, ताकि भविष्य में लोगों को नियमों का उल्लंघन करने से पहले सोचने को मजबूर हों, जबकि नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान कर जुर्माना भी लगाया जा रहा है.

पढ़ें-पुलिस ने किया खुलासा, फौजी ने ही प्लानिंग के तहत कराई थी पत्नी की हत्या

यातायात नियमों में बदलाव के बाद जहां विपक्ष को नया मुद्दा मिल गया है, वहीं स्थानीय लोग नए नियमों का स्वागत कर रहे हैं. हालांकि लोग नियमों का पालन करने को तैयार नहीं हैं, जिसके चलते लोग जान जोखिम में डालकर सरपट बाइक स्कूटर दौड़ा रहे हैं.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details