उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भगत सिंह के भतीजे ने कहा- 'अंग्रेजों से आजाद होकर नेताओं का गुलाम हो गया भारत'

By

Published : Aug 16, 2019, 8:21 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. आजादी के लिए शहीद हुए स्वतंत्रता सेनानियों की याद में देश भक्ति गानों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए.

सहारनपुर में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस.

सहारनपुर:एक ओर जहां स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरा देश आजादी के जश्न मनाने में डूब गया, वहीं दूसरी ओर स्वतंत्रता सेनानियों के परिजन सरकार पर न सिर्फ अनदेखी का आरोप लगा रहे हैं, बल्कि शहीदों के सपनों का भारत ढूंढ रहे हैं.

शहीद-ए-आजम भगत सिंह का सहारनपुर से विशेष नाता रहा है. यही वजह है कि उनके छोटे भाई सरदार कुलतार सिंह सहारनपुर आकर बस गए थे. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भगत सिंह का परिवार सरकार से पूछ रहा है कि कहां है शहीद भगत सिंह के सपनों का भारत? कहां है देशवासियों की आर्थिक आजादी? शहीद भगत सिंह के भतीजे सरदार किरणजीत सिंह ने बताया कि सरकार स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को सुविधाएं देना तो दूर शहीद भगत को शहीद का दर्जा तक नहीं दे पाई है.

अब देश पूरी तरह से हुआ आजाद
ईटीवी से बातचीत करते हुए किरणजीत सिंह ने कहा कि सरकार ने आज तक स्वतंत्रता सेनानियों की सूची तक नहीं बना पाई है. इसके चलते उन्हें और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को भारत सरकार से शिकायत रहेगी. वहीं अनुच्छेद 370 के सवाल पर किरणजीत सिंह ने मोदी सरकार की तारीफ की और कहा कि सही मायने अब भारत पूरी तरह से आजाद हुआ है.

ईटीवी भारत से बातचीत करते भगत सिंह के भतीजे किरणजीत सिंह.
देश की आजादी के लिए माताओं की गोदें हुई थी सुनीजिस आजादी को पूरा देश धूमधाम से मना रहा है. उसके लिए न जाने कितनी माताओं की गोदें सुनी हो गई. कितनी बहनों के भाई शहीद हुए और कितनी शुहागिनों की मांग का सिंदूर मिटते देखा है. बावजूद इसके शहीदों के परिजन भारत सरकार की अनदेखी का शिकार हो रहे हैं, जबकि सरकार शहीदों एवं स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को विभिन्न योजनाओं का लाभ देने के दावे कर रही है.

सरकार पर लगाया अनदेखी का आरोप
स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों ने सरकार पर अनदेखी का आरोप लगाया है. जिस परिवार ने अपनी तीन पीढ़ियों को आजादी के लिए कुर्बान कर दिया वही परिवार पूछ रहा है कि, 'कहां है शहीद-ए-आजम भगत सिंह के सपनों का भारत, वो भारत जिसकी आजादी के लिए भगत सिंह जैसे अनेकों भारत मां के सपूतों ने अपने प्राणों की आहुति चढ़ा दी'.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details