उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

132 की जमीन पर अवैध खनन और अवैध खनन पट्टों की जांच शुरू

By

Published : Feb 18, 2021, 8:45 PM IST

सहारनपुर में बेहट तहसील प्रशासन पर 132 की जमीन पर स्टोन क्रेशर लगवाने के साथ ही अवैध खनन कराने के आरोप लगे हैं. इसके साथ ही हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन किए जाने के भी आरोप लगाए गए हैं.

खनन पट्टों की जांच शुरू
खनन पट्टों की जांच शुरू

सहारनपुर: जिले में बेहट तहसील प्रशासन पर 132 की जमीन पर स्टोन क्रेशर लगवाने के साथ ही अवैध खनन कराने, हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन किए जाने के आरोप की जांच शुरू हो गई है. प्रशासनिक टीम ने मौके पर पहुंच जांच शुरू कर दी. हालांकि, जांच प्रक्रिया पूरी होने में समय लगेगा.

सर्वे के बाद होगी कार्रवाई

जनपद सहारनपुर की तहसील बेहट इलाके के गांव मायापुर रूपपुर बादशाहीबाग निवासी अखलाक ने बेहट तहसील प्रशासन पर राजस्व को हानि पहुचाने का आरोप लगाया था. ग्राम प्रधान के प्रतिनिधि अखलाक ने सूबे के मुख्यमंत्री को शिकायती पत्र भेजकर आरोप लगाया था कि उनके गांव के लेखपाल ने मिलीभगत कर 132 की जमीन पर स्टोन क्रेशर लगवा दिए है. साथ ही खनन पट्टे भी करा दिए हैं. इसके अलावा अवैध खनन कराए जाने के भी आरोप लगाए गए थे. मामले को लेकर मंडलायुक्त के आदेश पर एसडीएम पूरण सिंह टीम के साथ मौके पर पहुंचे और जांच शुरू की. इस दौरान शिकायतकर्ता अखलाक ने हल्का लेखपाल पर अभिलेखों से छेड़छाड़ कर नदी की जमीन को जदीद में दर्ज करने का भी आरोप लगाया. इस दौरान एसडीएम ने बताया कि सभी नदी में दर्ज सभी नम्बरों का सर्वे कराया जाएगा. पट्टे की भूमि पर निर्माण कराए जाने के सवाल पर एसडीएम पूरण सिंह ने कहा कि ऐसी जगह पर निर्माण नहीं किया जा सकता. यदि क्रेशर लगाए गए या निर्माण कराया गया है, उस पर सर्वे के बाद कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details