उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सहारनपुर जिला कारागार में 23 कैदी निकले HIV पॉजिटिव, स्वास्थ्य शिविर में हुआ खुलासा

By

Published : Jul 12, 2022, 12:01 PM IST

सहारनपुर जिला कारागार में स्वास्थ्य विभाग की ओर से 15 से 21 जून तक जांच शिविर लगाया गया था.जिला कारागार में बंद एक महिला और 22 पुरुष कैदियों की रिपोर्ट HIV पॉजिटिव आई है.

etv bharat
सहारनपुर जिला कारागार

सहारनपुर: जेल में सजा काट रहे एक महिला समेत 23 कैदियों की जांच रिपोर्ट में HIV पॉजिटिव (एड्स) की पुष्टि हुई. स्वास्थ्य विभाग ने रिपोर्ट जेल प्रशासन और शासन को भेजी है. जिला कारागार में बंद बड़ी संख्या में कैदियों की जांच रिपोर्ट HIV पॉजिटिव आने पर जेल में हड़कंप मच गया है. वहीं, प्रशासन भी हैरान है. एड्स संक्रमण स्त्रोत का पता लगाने के लिए जेल प्रशासन HIV पॉजिटिव कैदियों की हिस्ट्री खंगाल रहा है. जेल प्रशासन ने एड्स नियंत्रण सोसाइटी और एंटी रेट्रो वायल थैरेपी सेंटर ( A.R.T. CENTER ) को पत्र भेजा है, ताकि समय रहते एड्स संक्रमित कैदियों का इलाज किया जा सके. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक HIV पॉजिटिव कैदी नशे के आदि हैं. ज्यादातर कैदी बेहट, गंगोह, नकुड़, देवबंद इलाकों के रहने वाले हैं.

बता दें कि, सहारनपुर जिला कारागार में स्वास्थ्य विभाग की ओर से 15 से 21 जून तक जांच शिविर लगाया गया था. जांच शिविर में न सिर्फ कैदियों के स्वास्थ्य की जांच कर दवाइयां दी गई. बल्कि 2200 कैदियों के खून के नमूने भी लिए गए थे. सहारनपुर की जिला कारागार में 9 बैरक हैं. जहां कुल 523 कैदियों की क्षमता है. बावजूद इसके 2200 से ज्यादा कैदी इन बैरकों में रखे गये हैं.


जांच शिविर के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिन कैदियों में टीबी के लक्षण दिखाई दिए. उन सबकी HIV जांच भी कराई गई है. जांच रिपोर्ट के आने बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. जिला कारागार में बंद एक महिला और 22 पुरुष कैदियों की रिपोर्ट HIV पॉजिटिव आई. हालांकि, जेल में सजा काट रहे 5 कैदियों का एड्स का इलाज पहले से ही चल रहा है.

इसे भी पढ़े-कोर्ट ने 7 साल बाद सुनाया फैसला, आरोपी को मिली 12 साल कैद

हालांकि, जेल अधीक्षक अनीता दुबे के मुताबिक जेल में केवल 6 नए कैदियों में ही एड्स संक्रमण पाया गया है. उनका कहना है कि जेल में सजा काट रहे जितने भी कैदियों में एड्स की पुष्टि हुई है, वे सब नशे के आदि हैं. सभी नशे के मामले में ही गिरफ्तार होकर जेल आये हैं. इनके इलाज के लिए एड्स नियंत्रण सोसाइटी और A.R.T. सेंटर से संपर्क किया जा रहा है. साथ ही सभी कैदियों की हिस्ट्री भी खंगाली जा रही है. ताकि, एड्स संक्रमण के सोर्स का पता लगाया जा सके.

वहीं, नोडल अधिकारी डॉ. रणधीर सिंह ने बताया कि सहारनपुर जिला कारागार में 5 महीने में दो बार कैदियों की जांच के लिए शिविर लगाया था. कैदियों में टीबी को देखते हुए HIV की जांच भी कराई थी. जांच रिपोर्ट में 23 कैदियों में HIV (एड्स संक्रमण) की पुष्टि हुई है. HIV पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट जेल प्रशासन और शासन को भेजी गई है.

ऐसी ही जरुरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत

ABOUT THE AUTHOR

...view details