उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सहारनपुरः भूतेश्वर महादेव मंदिर में आने से होती है भक्तों की मनोकामना पूर्ण

सावन के दूसरे सोमवार को देशभर के मंदिरों में भक्त भगवान के दर्शन करने के लिए जा रहे हैं. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का भी ध्यान रखा जा रहा है.

By

Published : Jul 13, 2020, 1:05 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:22 PM IST

etv bharat
भूतेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन करने जा रहे श्रद्धालु

सहारनपुर:आज सावन का दूसरा सोमवार है. सोमवार का दिन भगवान शिव की आराधना करने के लिए शुभ माना जाता है. सावन के पवित्र महीने में सहारनपुर के भूतेश्वर महादेव मंदिर में दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं. भूतेश्वर महादेव मंदिर 400 वर्ष पुराना है. भूतेश्वर महादेव मंदिर लोगों की आस्था का केंन्द्र है, यहां पर प्रत्येक वर्ष हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं.

मंदिर के बाहर सुबह से ही भक्तों की लगीं लाइनें
सावन के दूसरे सोमवार पर श्री भूतेश्वर महादेव मंदिर में सुबह से ही भक्तों का आना-जाना शुरू हो गया. मंदिर में भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के लिए भक्तों की लंबी कतार लगी है. कोरोना महामारी के चलते मंदिर परिसर में आने वाले भक्त सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रख रहे हैं. सुरक्षा के मानकों का पालन कराने के लिए मंदिर परिसर में पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है.

भूतेश्वर महादेव मंदिर आने पर होती है मनोकामना पूर्ण
सहारनपुर जनपद में स्थित श्री भूतेश्वर महादेव मंदिर सदैव लोगों की आस्था का केंन्द्र रहा है. इस मंदिर का इतिहास लगभग भूतेश्वर महादेव मंदिर 400 वर्ष पुराना है. जानकारों के मुताविक इस मंदिर का निर्माण मराठा शासक द्वारा करवाया गया था. मान्यता है कि इस मंदिर आने वाले भक्तों की सभी मान्यताएं पूरी होती हैं. इस मंदिर में प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं. इस बार कोरोना महामारी के चलते भक्तों की संख्या कम दिखाई दे रही है.

भूतेश्वर महादेव मंदिर में कराया जा रहा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

सुरक्षा के मानकों का रखा जा रहा ध्यान
सावन का महीना आते ही सभी शिवालयों पर भक्तों का आना-जाना शुरू हो जाता है. आज सावन के पवित्र महीने का दूसरा सोमवार है. इस अवसर पर देश भर के सभी मंदिरों में भक्तों का आना-जाना लगा हुआ है. इसी क्रम में सहारनपुर के भूतेश्वर महादेव मंदिर में सुबह पांच बजे से ही भक्तों की लाइन लगना शुरू हो गई है. इस अवसर पर मंदिर प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है. मंदिर परिसर को सैनेटाइज कराया गया है. इसके अलावा मंदिर में प्रवेश करने से पहले सभी के हाथों को सैनिटाइज कराया जा रहा है. साथ ही मंदिर में लगी देवी देवताओं की प्रतिमाओं को छूने पर प्रतिबंध लगाया गया है.

इसे पढ़ें- काशी में बसते हैं पाकिस्तानी महादेव, जानें क्या है इनकी महिमा

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details