उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सहारनपुर: बिजली चोरी रोकने के लिए खोला गया विद्युत थाना, 80 मुकदमे दर्ज

यूपी के सहारनपुर में बिजली चोरी रोकने के लिए विद्युत विभाग द्वारा विद्युत थाना खोला गया है. इस थाने में बिजली चोरी रोकने का प्रयास किया जाएगा और विभागीय कर्मचारियों द्वारा किए जा रहे भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगाया जाएगा. अभी तक इस थाने में 80 से ज्यादा मुकदमे दर्ज किए गए हैं.

By

Published : Jan 18, 2020, 11:41 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

etv bharat
बिजली चोरी रोकने के लिए खोला गया विद्युत थाना.

सहारनपुर:सहारनपुर विद्युत विभाग द्वारा विद्युत थाना खोला गया है. इस थाने में 80 से ज्यादा बिजली चोरी के मामले दर्ज किए गए हैं. थाने की स्थापना से न सिर्फ बिजली चोरी रोकने का प्रयास किया जा रहा है, बल्कि विभागीय कर्मचारियों द्वारा किए जा भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगाया जा रहा है.

बिजली चोरी रोकने के लिए खोला गया विद्युत थाना.

विभागीय अधिकारियों की माने तो इस विद्युत थाने के खुलने से बिजली चोरी में कमी आई है. खास बात ये है कि इस थाने में लापरवाही और अनियमितता मिलने पर विभागीय कर्मचारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.

  • यूपी में सबसे ज्यादा बिजली चोरी के मामले सामने आए हैं.
  • इसके चलते शासन के आदेश पर बड़े शहरों में बिजली थानों की स्थापना की गई है.
  • महानगर सहारनपुर में भी बिजली थाना खोला गया है.
  • स्मार्ट सिटी सहारनपुर में बिजली चोरी की घटनाओं को देखते हुए विभागीय अधिकारियों ने चेकिंग अभियान चलाया.
  • 80 से ज्यादा मुकदमे इस थाने में दर्ज किए गए हैं.

अधीक्षण अभियंता पंकज कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि विद्युत थाना पूरी तरह से फक्शनल हो गया है. इस थाने में 80 से ज्यादा प्राथमिकी दर्ज कराई जा चुकी है. थाने की स्थापना के बाद बहुत ही अच्छा असर देखा जा रहा है. इस थाने में तैनात कर्मचारियों को केवल बिजली से संबंधित काम करने हैं, जिसके चलते बिजली चोरी के मामले आने पर तुरंत कार्रवाई की जा रही है, जो उपभोक्ता बिजली चोरी कर रहे हैं या जिनके खिलाफ बकाया बिल रुका हुआ है. उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जा रही है.

इसे भी पढ़ें- सहारनपुर: विद्युत विभाग की बड़ी कार्रवाई, बिल जमा नहीं होने पर कई गांवों की काटी बिजली

इस थाने में विद्युत चोरी के साथ बिजली विभाग की अनियमितता एवं लापरवाही करने वाले कर्मचारियों की शिकायत भी की जा रही है. ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें मीटर रीडर, लाइनमैन समेत कई कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है.
-ई. पंकज कुमार, अधीक्षण अभियंता

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details