उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सहारनपुर में बर्ड फ्लू फैलने की आशंका, अब तक कई पक्षियों की मौत

यूपी के सहारनपुर में बर्ड फ्लू के दस्तक की आशंका से क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है. कई कबूतरों और एक कोयल की मौत के बाद अब एक मोर भी मृत अवस्था में पाया गया है. पशु चिकित्सा विभाग के डॉक्टरों ने मोर का पोस्टमार्टम किया है.

By

Published : Jan 13, 2021, 8:25 AM IST

बर्ड फ्लू के दस्तक की आशंका से क्षेत्र में हड़कंप
बर्ड फ्लू के दस्तक की आशंका से क्षेत्र में हड़कंप

सहारनपुर:बर्ड फ्लू के दस्तक की आशंका से क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है. कई कबूतरों और एक कोयल की मौत के बाद अब एक मोर भी मृत अवस्था में पाया गया है. इसके बाद से वन विभाग और पशु चिकित्सा विभाग में हड़कंप मच गया है. पशु चिकित्सा विभाग के डॉक्टरों ने मोर का पोस्टमार्टम किया है. विभाग पक्षियों की मौतों को ठंड से होना मान रहा है. लेकिन, इसके बावजूद बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर क्षेत्र के लोग दहशत में देखा जा रहा है.

मृत कबूतरों को आवारा कुत्ते उठा ले गए

बता दें कि बेहट कस्बे के बैंक ऑफ इंडिया के पास 4 कबूतर मृत अवस्था में पाए गए थे. सूचना मिलने के बाद पशु चिकित्सा विभाग की टीम वहां पहुंची, लेकिन उससे पहले ही मृत कबूतरों को आवारा कुत्ते उठा ले गए थे. इसके अलावा पेड़ पर कोयल मृत अवस्था में पाई गई थी. जिसका वन विभाग ने पोस्टमार्टम कराया गया था.

दहशत में क्षेत्र के लोगों

वहीं दूसरी ओर खुर्रमपुर गांव के एक खेत में मोर मृत अवस्था में पाया गया है. ग्रामीणों को आशंका है कि मोर की मौत बर्ड फ्लू के चलते हुई है. सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर मोर के शव को पशु चिकित्सालय में जांच के लिए भेज है. जहां पर उसका पोस्टमार्टम किया गया. पशु चिकित्सा अधिकारी अनिल यादव ने बताया कि मोर की मौत ठंड के कारण हुई है. इनमें बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए हैं. बहरहाल जो भी हो लगातार हो रही पक्षों की मौत से क्षेत्र के लोगों में दहशत बनी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details