उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रामपुर में यूपी के पहले रिकार्डिंग रूम का शुभारंभ, 855 स्कूलों के बच्चे पढ़ सकेंगे, पढ़िए डिटेल

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 19, 2024, 1:46 PM IST

रामपुर में यूपी के पहले रिकार्डिंग रूम (Rampur Recording Room) का शुभारंभ किया गया. इससे स्कूली बच्चों को कई तरह की सहूलियत मिलेगी.

रामपुर में खुला रिकार्डिंग रूम.
रामपुर में खुला रिकार्डिंग रूम.

रामपुर में खुला रिकार्डिंग रूम.

रामपुर :जनपद रामपुर नए-नए इतिहास रचकर अलग पहचान बना रहा है. अब रामपुर में उत्तर प्रदेश का पहला रिकॉर्डिंग रूम खुला है. उद्घाटन शहर विधायक आकाश सक्सेना ने किया. इस रिकॉर्डिंग रूम टीचरों की कमी को देखते हुए बनाया गया है. इस रिकॉर्डिंग रूम में माध्यमिक के 20 जबकि बेसिक के 10 टीचर हैं. वे रिकॉर्डिंग रूम से लाइव और यूट्यूब के माध्यम बच्चों को सीधे पढ़ा सकेंगे. अपने आप में एक अनोखी पहल है.

शहर विधायक आकाश सक्सेना ने रिकॉर्डिंग रूम का शुभारंभ किया. इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी नंदकिशोर कलाल भी थे. बिहार की एक टीम भी रिकॉर्डिंग रूम का जायजा लेने आई थी. रामपुर में लगभग 855 स्मार्ट स्कूल है. यहां के बच्चे सीधे रिकॉर्डिंग रूम के जरिए लाइव पढ़ सकते हैं. जो लाइव पढ़ाई होगी उसकी रिकॉर्डिंग कर बाद में यूट्यूब पर देख भी सकते हैं. रामपुर परिषदीय विद्यालयों में अब शिक्षकों की कमी नहीं खलेगी.

जिले में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से 1596 विद्यालय संचालित हैं. इनमें करीब 1.72 लाख बच्चे अध्ययनरत हैं. जबकि, शिक्षकों पर नजर दौड़ाई जाए, तो उनकी संख्या 4500 है, जबकि बाकी अनुदेशक और शिक्षामित्र हैं. बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मानें तो 30 बच्चों पर एक शिक्षक होना चाहिए. ऐसे में रामपुर में करीब 1500 शिक्षकों की कमी है. कमोवेश प्रदेश के हर जिले की स्थिति ऐसी ही है. जिस कारण बच्चों की पढ़ाई पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है.

रामपुर जिले से शहर विधायक आकाश सक्सेना के समक्ष जब यह समस्या रखी गई, तो उन्होंने शिक्षा विभाग व अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के समक्ष अपनी बात रखी. पता लगा कि शिक्षकों की कमी दूर करना आसान नहीं है. लिहाजा, उन्होंने तकनीक के माध्यम से इस समस्या का हल निकालने की कोशिश की. शहर विधायक आकाश सक्सेना ने कहा आज बीएसए कार्यालय में उत्तर प्रदेश का पहला रिकॉर्डिंग सेंटर की शुरुआत हुई है. इस रिकॉर्डिंग सेंटर के माध्यम से 855 स्मार्ट स्कूल के बच्चे सीधे पढ़ सकेंगे. हमारे मुरादाबाद मंडल के मंडल आयुक्त आंजनेय कुमार सिंह ने भी अपनी मंडल की मीटिंग में सभी जनपदों में इस तरह के रिकॉर्डिंग सेंटर शुरू करने की बात कही है.

यह भी पढ़ें :अयोध्या में दिख रही त्रेतायुग झलक, सूर्य स्तंभ करा रहे सूर्यवंशी रामनगरी का अहसास

ABOUT THE AUTHOR

...view details