उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 15, 2020, 4:10 PM IST

Updated : Jun 16, 2020, 4:00 PM IST

ETV Bharat / state

चीनी रेस्तरां के मेन्यू कार्ड पर रामपुर के आखिरी नवाब की बेटी की फोटो होने से मचा बवाल

रामपुर के आखिरी नवाब रजा अली खां की बेटी मेहरून्निसा की फोटो चीन के एक रेस्तरां के मेन्यू कार्ड पर लगी मिली. इस बात से नाखुश नवाब रजा अली खां के पोते नावेद मियां ने चीन में भारत के राजदूत से इस मामले की शिकायत की. इस पर कार्रवाई हुई और रेस्तरां मालिक ने फोटो को हटा दिया है.

rampur nawabzadi
मेहरून्निसा, आखिरी नवाब की बेटी.

रामपुर:जिले के आखिरी नवाब रजा अली खान की बेटी मेहरून्निसा की तस्वीर चीन के शंघाई शहर के एक रेस्तरां के मेन्यू कार्ड पर लगी मिली. ये बात सामने आने के बाद बवाल मच गया है. नवाब रजा अली खां के पोते ने इस बात की शिकायत चीन में भारत के राजदूत से की. इस पर भारत के राजदूत ने तुरंत कार्रवाई की और रेस्तरां के मालिक को बुलाकर उसको तस्वीर हटाने को कहा.

मसाला आर्ट रेस्तरां का मेन्यू.

इसके बाद चीन में भारत के राजदूत ने नावेद मियां को पत्र लिखकर इस बात का भरोसा दिलाया कि चीन के शंघाई शहर के रेस्तरां के मेन्यू कार्ड से नवाबजादी की तस्वीर हटा ली गई है. चीन के शंघाई शहर के मसाला आर्ट रेस्तरां के मेन्यू कार्ड पर रामपुर के आखिरी नवाब रजा अली खान की बेटी मेहरून्निसा खान की तस्वीर लगाई गई थी.

पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां ने दी जानकारी.

इस तस्वीर की शिकायत नवाब रजा अली खान के पोते और पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ नावेद मियां ने चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्त्री से की. विक्रम मिस्त्री ने तुरंत ही मसाला आर्ट रेस्तरां के मालिक को बुलवाया और उनके मेन्यू कार्ड पर लगी तस्वीर को हटाने के लिए कहा. रेस्तरां मालिक ने मेन्यू से फोटे हटाने के साथ माफी भी मांगी. इसकी शिकायत नावेद मियां ने 10 जून को की थी. 12 जून को रेस्तरां के मेन्यू कार्ड से तस्वीर हटाये जाने के बाद चीन में भारत के राजदूत ने एक पत्र लिखा, जिसमें बताया गया कि तस्वीर को मेन्यू कार्ड से हटा दिया गया है. साथ ही होटल मालिक ने माफी भी मांगी है.

चीन में भारत के राजदूत को लिखा गया पत्र.

पूर्व मंत्री की फूफी ने देखी मेन्यू पर फोटो
पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ नावेद मियां ने बताया, 'फूफी मेहरून्निसा की तस्वीर चीन के एक रेस्तरां के मेन्यू कार्ड पर लगी थी. काजिम अली खां की सबसे बड़ी फूफी खुर्शीद लका बेगम, उनकी बेटी और पति साथ वैकेशन पर चीन के शंघाई शहर गए थे. वहां वे मसाला आर्ट रेस्तरां गए. मेनू कार्ड पर दो तस्वीरें लगी थीं. पहली तस्वीर मेरी नवाबजादी मेहरून्निसा बेगम की थी और दूसरी तस्वीर महाराजा भूपेंद्र सिंह की थी. वे पटियाला के महाराजा थे.

चीन में भारत के राजदूत द्वारा लिखा गया पत्र.

काउंसलर जनरल से भी शिकायत की गई थी
इस मामले की सूचना मिलते ही इसकी शिकायत चीन की राजधानी बीजिंग में भारत के राजदूत विक्रम मिस्त्री को दी थी. साथ ही इसकी शिकायत काउंसलर जनरल से भी की थी. शिकायत के बाद भारत के राजदूत ने तुरंत ही होटल के मालिक को बुलवाकर आपत्ति जताते हुए तस्वीर हटाने को कहा. इसके बाद तस्वीर को हटाया गया. साथ ही रेस्तरां मालिक ने अपने सभी रेस्तरां चेन से तस्वीर हटाने को कहा और माफी भी मांगी.

Last Updated : Jun 16, 2020, 4:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details