उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 26, 2022, 7:56 AM IST

Updated : Dec 26, 2022, 12:56 PM IST

ETV Bharat / state

रामपुर में लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश पर पादरी गिरफ्तार

रामपुर में एक पादरी पर प्रलोभन देकर धर्मांतरण के लिए अनुसूचित जाति के लोगों को प्रेरित करने का आरोप लगा है. पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर उसको गिरफ्तार कर लिया.

पादरी गिरफ्तार
पादरी गिरफ्तार

रामपुर में धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश मामले में पादरी गिरफ्तार

रामपुर:पटवाई थाना क्षेत्र के सोहना गांव मैं क्रिसमस डे के मौके पर धर्म परिवर्तन कराने का एक मामला सामने आया है. इसमें रामपुर निवासी एक पादरी पोलुस मसीह का नाम सामने आया है. उस पर गांव के अनुसूचित जाति के लोगों को प्रलोभन देकर धर्मांतरण के लिए दुष्प्रेरित करने का आरोप है. इस संबंध में थानाध्यक्ष पटवाई हरेंद्र यादव को जब सूचना मिली तो वह मौके पर पहुंचे और वहां से उन्होंने आरोपी पादरी पोलुस मसीह को रविवार को गिरफ्तार कर लिया. इस संबंध में ग्रामीण राजीव यादव की तहरीर पर पुलिस ने उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम 2021 की धारा 3 व 5(1) के तहत मुकदमा दर्ज किया है.

पटवाई थाना क्षेत्र के ग्राम सोहना में विक्रम सिंह के मकान पर काफी लोग एकत्र थे. वहां एक फादर पोलुस मसीह गांव के कई दर्जन लोगों को ईसा मसीह के बारे में बता रहे थे. यहां काफी तादाद में महिला और पुरुष मौजूद थे. फादर ने अनुसूचित जाति के लोगों से कहा कि आज 25 दिसंबर है, क्रिसमस डे का दिन है. इसी क्रिसमस डे के मौके पर फादर पोलुस मसीह ईसा मसीह के बारे में लोगों को बता रहे थे. इसी वजह से फादर पोलुस मसीह पर धर्मांतरण का आरोप लगा है कि वह गांव के भोले भाले लोगों को प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश कर रहे थे. बरहाल, पुलिस ने फादर पोलुस मसीह को गिरफ्तार कर लिया है. उनके खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया.

यह भी पढ़ें:बांके बिहारी मंदिर में मारपीट मामले में 6 गार्डों की सेवा समाप्त

इस संबंध में अपर पुलिस अधीक्षक संसार सिंह ने बताया कि थानाध्यक्ष पटवाई हरेंद्र यादव को सूचना मिली थी कि सोहना गांव में एक पादरी है जिनका नाम पोलुस मसीह है. वह सिविल लाइन थाना क्षेत्र का रहने वाला है. यह गांव में कुछ लोगों को इकट्ठा कर रहे हैं और धर्मांतरण का प्रलोभन दे रहे हैं. इस पर थानाध्यक्ष ने तत्काल कार्रवाई की और पादरी को गिरफ्तार कर लिया. स्थानीय निवासी राजीव यादव की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया. सोमवार को जेल भेजा जाएगा.

Last Updated : Dec 26, 2022, 12:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details