उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रामपुर में कोसी नदी का टूटा अस्थाई पुल, आवागमन बाधित

उत्तराखंड मे लगातार हो रही बारिश से नदियां उफान पर हैं. इस कारण यूपी से होकर जा रही नदियों में डैम का पानी छोड़ा जा रहा है. सोमवार को उत्तराखंड के रामनगर बैराज से छोड़े गए पानी से यूपी के रामपुर में कोसी नदी पर बना अस्थाई पुल क्षतिग्रस्त हो गया. इसके चलते यातायात बाधित हो गया है.

By

Published : Mar 17, 2020, 3:35 AM IST

etv bharat
कोसी नदी का टूटा अस्थाई पुल

रामपुर:उत्तर भारत में लगातार बारिश अब कहर बनकर बरप रही है, जो अब चिंता का विषय बनता जा रहा है. उत्तराखंड में लगातार बारिश होने के वहां की नदियों का जलस्तर लाल निसान को पार कर गया है. इसके कारण उत्तर प्रदेश से होकर जा रही नदियों में डैम से पानी छोड़ा जा रहा है. सोमवार देर शाम को उत्तराखंड के रामनगर बैराज से छोड़े गए पानी से रामपुर की कोसी नदी पर बना अस्थाई पुल क्षतिग्रस्त हो गया, इसके चलते यातायात बाधित हो गया है.

कोसी नदी का टूटा अस्थाई पुल.

पुल टूटने से प्रशासन हुआ सतर्क, पुलिस की हुई तैनाती

यह पुल जिले की तहसील टांडा को रामपुर मुख्यालय से जोड़ता है. इस पुल से रोजाना हजारों की तादाद में वाहन निकलते थे. फिलहाल पुल के क्षतिग्रस्त हो जाने के बाद प्रशासन ने पुल पर आवागमन पूरी तरह से बंद करवा दिया है और मौके पर पुलिस को तैनात कर दिया है. वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा बताया गया कि रामनगर बैराज से लगभग 12,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जाना है. इसमें पहले 5,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है और बाद में 7,000 क्यूसेक पानी और छोड़ा जाएगा. इसके चलते प्रशासन ने पुल से होकर गुजर रहे मार्ग पर बैरिकेडिंग की है. मौके पर पुलिस को तैनात किया गया है ताकि कोई अप्रिय घटना न होन पाए.

पुल टूटने से कई गांव हुए पानी-पानी
इस संबंध में ग्रामीण सदर हुसैन ने बताया कि पानी बढ़ जाने की वजह से अस्थाई पुल टूटा है. बरसात में पुल टूट ही जाता है. पुल टूटने से लोगों को खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. इस पुल से कई गांव जुड़े हुए हैं. हजारों की तादाद में लोग यहां से गुजरते हैं. पुल टूट जाने से अब बहुत परेशानियां बढ़ गई हैं.


रामनगर से ज्यादा पानी छोड़ दिया गया है. 5,000 क्यूसेक की जानकारी मिल रही है. पुल के दोनों ओर पानी भर गया है. इस कारण उसका एक सिरा कट गया है. अब ना तो पैदल का रास्ता रहा और न ही वाहन के आवागमन का. पुल के दोनों तरफ पुलिस बल और मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है, जिससे कोई हादसा न होने पाए. साथ ही लोगों से अपील की जाती है कि अभी इस रास्ते का प्रयोग ना करें. अगर कोई जाने वाला है तो प्राणपुर के रास्ते( दूसरा रास्ता) का प्रयोग करें. ताकि कोई भी हादसा न हो.
-ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कुमार गौरव

ABOUT THE AUTHOR

...view details