उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रामपुर के कार्तिक ने बनाया डिवाइस, सोशल डिस्टेंसिंग के लिए होगा मददगार

यूपी के रामपुर में कार्तिक अग्रवाल एक ऐसा डिवाइस बनाया है. इस डिवाइस की मदद से लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सकेंगे. कार्तिक ने बताया कि यह डिवाइस कोरोना काल में लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगा.

By

Published : Sep 6, 2020, 3:13 AM IST

रामपुर के कार्तिक ने एक डिवाइस बनाया.
रामपुर के कार्तिक ने एक डिवाइस बनाया.

रामपुर:जनपद के एक युवक ने सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए एक डिवाइस का आविष्कार किया है. इस डिवाइस के माध्यम से लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सकेंगे. डिवाइस की खास बात यह है कि अगर कोई सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करता हैं तो इस डिवाइस में लगा अलार्म बजने लगेगा. वहीं डिवाइस को बनाने वाले कार्तिक ने कहा कि कोरोना महामारी के समय ये डिवाइस लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

कार्तिक ने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाया डिवाइस.

जानें महत्वपूर्ण बिंदु

  • रामपुर के कार्तिक ने बनाया अनोखा डिवाइस
  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने में करता है मदद
  • दो लोगों के पास आने पर बजने लगता है अलार्म

यूपी के रामपुर जिले में पिछले कई सालों से अपना क्लीनिक चला रहे चर्चित डॉक्टर विशेष के बेटे कार्तिक अग्रवाल इन दिनों चर्चा में हैं. दरअसल कार्तिक ने एक ऐसी डिवाइस का आविष्कार किया है, जो लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाने में मददगार साबित होगा. कार्तिक अग्रवाल ने बताया कि अगर दो व्यक्ति डेढ़ मीटर की दूरी में आते हैं तो इस डिवाइस में लगा अलार्म बजने लगता है. ये डिवाइस एक छोटे से लोकेट के रूप में है, जिसे लोग आसानी से गले में पहन सकते हैं.

लोगों की सुरक्षा के लिए बनाया डिवाइस
कार्तिक ने बताया कि इस डिवाइस को बनाने में उन्हें 3 महीने का समय लगा. उन्होंने बताया कि इस डिवाइस को 2 अगस्त को ही कंप्लीट किया है. वहीं डिवाइस को बेचने के सवाल पर कार्तिक ने कहा कि वे इसे जरूर बेचेगें, क्योंकि वे चाहते हैं कि लोग कोरोना से सुरक्षित रहें. इसीलिए इस डिवाइस की कीमत बेहद कम रखी है, जिससे लोग इस डिवाइस को आसानी से खरीद सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details