उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रामपुर: बिन मौसम बारिश से किसानों की फसल बर्बाद

यूपी के रामपुर में बेमौसम बारिश से किसानों की फसल बर्बाद हो गई. रामपाल नाम के किसान ने बताया कि बारिश से लगभग 60 प्रतिशत नुकसान हुआ है. गेहूं खेतों से उठ नहीं पाया है. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में जहां फसल का नुकसान हुआ है, उसके लिए जिला प्रशासन सर्वे करा रहा है.

By

Published : Apr 30, 2020, 9:07 PM IST

Updated : May 29, 2020, 6:58 PM IST

रामपुर समाचार.
बारिश से किसानों की फसलें बर्बाद.

रामपुर: बेमौसम बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. कुछ किसानों की गेहूं की फसल खेतों में पड़ी होने से लगातार हुई बारिश में खराब हो गई. फिलहाल कई ग्रामीण क्षेत्रों में जहां फसल का नुकसान हुआ है, उसके लिए जिला प्रशासन सर्वे करा रहा है.

रामपाल नाम के किसान ने बताया कि बारिश से लगभग 60 प्रतिशत नुकसान हुआ है. गेहूं खेतों से उठ नहीं पाया है. इसके अलावा अन्य फसलें जैसे शलजम, मूली, प्याज और मिर्च यह सब फसलें पानी के चलते बर्बाद हो गईं. इन फसलों को काफी नुकसान हुआ है. बारिश से खेतों में पानी भर जाने के कारण फसल सड़ जाती है.

जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने बताया कि पिछले 2 दिनों से रुक-रुककर हुई बारिश और आंधी से जनपद में फसलों के नुकसान की समीक्षा कराई गई. सभी तहसीलों में संबंधित फील्ड ऑफिसर और बीमा कंपनी के अधिकारियों को भेज कर लगातार सर्वे कराया गया है. अभी उसके आंकड़े आने बाकी हैं. वहीं जो प्रारंभिक रिपोर्ट आई है, उसके मुताबिक 90 प्रतिशत से ज्यादा गेहूं की फसल कट चुकी थी. अभी तक किसी तरह के बड़े नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं आई है. रिपोर्ट जैसी ही आएगी उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : May 29, 2020, 6:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details