उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रामपुर में संचारी रोग नियंत्रण अभियान की हुई शुरुआत

By

Published : Jul 2, 2020, 2:27 PM IST

उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में गुरुवार से संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत हो गई है. इसके तहत जिले भर में सफाई अभियान की भी शुरुआत की गई है.

rampur news
रामपुर संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरूआत.

रामपुर: जिले में गुरुवार से संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत की गई है. पैक्स पेड के चेयरमैन सूर्य प्रकाश पाल ने हरी झंडी दिखाकर इस अभियान की शुरुआत की. इस दौरान डीएम आंजनेय कुमार और मुख्य चिकित्साधिकारी सुबोध कुमार भी मौजूद रहे.

उत्तर प्रदेश में मानसून की दस्तक के साथ ही योगी सरकार ने बुधवार से विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी है. सीएम योगी ने खुद अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि जन-जन को स्वस्थ रखना ही सरकार का लक्ष्य है.

मानसून आते ही सक्रिय होते हैं संचारी रोग

मानसून के आते ही संचारी रोग फैलने की आशंका बढ़ जाती है. इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने संचारी रोग अभियान की शुरुआत कर दी है. इस अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे. साथ ही जिलेभर में सफाई अभियान भी शुरू किया जाएगा. ये अभियान बीमारी से बचाने के लिए शुरू किया गया है. आसपास के गांवों-मोहल्लों में साफ सफाई के लिए शुरू किया गया, जिससे कि लोग बीमार कम हों और लोगों को बीमारियों के प्रति जागरूक किया जा सके.

जिलाधिकारी आंजनेय कुमार ने बताया कि जिले में संचारी रोगों के खिलाफ अभियान के तहत विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है. ये अभियान सीएम योगी के निर्देशन में चलाया जा रहा है. गुरुवार को इस अभियान का शुभारंभ किया गया है. शुक्रवार से नियमित तौर पर हर गांव व शहर के हर एक मोहल्ले में यह सफाई अभियान चलाया जायेगा. बता दें कि पिछले वर्ष भी प्रशासन ने यह अभियान चलाया था. परिणाम स्वरूप जिला प्रशासन ने 60 प्रतिशत संचारी रोगों पर सफाई से ही कंट्रोल किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details