उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 2, 2022, 6:25 PM IST

ETV Bharat / state

धर्मगुरुओं की एक स्वर में जनता से अपील: आपसी भाईचारा बनाए रखें

रामपुर में सभी धर्मों के धर्मगुरुओं ने जनता से अपील करते हुए कहा कि किसी के बहकावे में न आए. सभी लोग जिला प्रशासन और सरकार (District Administration and Government) का साथ दें और आपस में किसी भी तरह का किसी भी बात पर लड़ाई- झगड़ा न करें.

etv bharat
धर्मगुरुओं की एक स्वर में जनता से अपील

रामपुर: देश में इस वक्त जिस तरह के हालात चल रहे हैं, सभी लोग उन हालातों से वाकिफ हैं. जिस तरह से दो धर्मों के बीच में लोगोंं को लड़ाने की कोशिश की जा रही है और जिस तरह से देश के हालात है. उन हालातों को देखते हुए रामपुर के सभी धर्मों के धर्मगुरु सामने आए हैं और सभी ने एक सुर में जनता से अपील की कि आपसी भाईचारा बनाए रखें. किसी के बहकावे में न आए. सभी लोग जिला प्रशासन और सरकार का साथ दें और आपस में किसी भी तरह का किसी भी बात पर लड़ाई झगड़ा न करें क्योंकि हम लोग जब एक जुट होंगे. एक ताकत होंगे तो देश मजबूत होगा और देश का दुनिया में नाम होगा. इसी अपील को लेकर सभी धर्म गुरुओं ने सभी से कहां है कि वे आपस में प्यार, मोहब्बत, प्रेम और भाईचारे के साथ रहे. एक -दूसरे के सुख- दुख में साथ दें. किसी के बहकावे में ना आएं.

वहीं, मदरसा फैजुल उलूम के प्रबंधक असलम जावेद कासमी ने कहा कि देश में जो हालात चल रहे हैं, वे निहायती अफसोस जनक है. मुल्क के हालात बहुत अच्छा नहीं है. जब दो धर्मों के बीच में नाइत्तेफाकी पैदा हो जाएगी तो वे बहुत ही बड़ी तबाही का बाइस बनती है. आपस में जो नफरत पैदा हो रही है, देश के लिए यह अच्छा नहीं कहा जा सकता. उन्होंने कहा कि मैं लोगों से यही अपील करूंगा कि जिस तरह से हिंदू, मुस्लिम, सिख और इसाई पहले रहते थे, वैसे ही हम आज भी रहे.

धर्मगुरुओं की एक स्वर में जनता से अपील

इसे भी पढ़ेंःअब बाढ़ आने पर मां गंगा बाबा भोलेनाथ के चरणों को स्पर्श कर चली जायेंगी वापस

वहीं, गुरुद्वारे के प्रधान दर्शन सिंह खुराना ने कहा कि आजकल जो देश में विपदा बनी हुई है. आपस में भाईचारे को ठेस पहुंची है. हमारे यहां गुरु नानक देव जी का उपदेश है कि अव्वल अल्लाह नूर पाया, कुदरत के सब बंदे एक नूर से सब उपजे कौन भले को बंदे. उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी कहते हैं कि आपस में भाईचारा रहे. कोई भी बुरा नहीं है. इंसान के अंदर इंसानियत होनी चाहिए.

पुराने गंज स्थित माई का थान मंदिर के महामंत्री सुनील कुमार अग्रवाल ने कहा कि जो भी हमारे संपर्क में आते हैं. हम उनको यही सलाह देते हैं कि शांति पूर्वक अपनी बात को रखों. हर बात के दोष और निर्दोष को साबित करने के लिए अदालत का दरवाजा खुला हुआ है, जो भी अदालत का निर्णय हो, उसे जनता को मानना चाहिए. अपने हाथ में कानून नहीं लेना चाहिए.
सिविल लाइंस स्थित चर्च के फादर महबूब मसीह ने कहा कि हम सब एक ही अल्लाह ताला और परमात्मा के संतान है, जिस ने तमाम इंसानों को पैदा किया है. सत्य धर्म और न्याय का परमेश्वर एक ही है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details