उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पंचायत चुनावः वोटर लिस्ट से कटा 85 लोगों का नाम, चुनाव बहिष्कार की चेतावनी

उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में 85 लोग इस बार शायद मतदान न कर पाएं. दरअसल, इन लोगों का आरोप है कि इनका नाम वोटर लिस्ट से गायब कर दिया गया है. इससे इन मतदाताओं में आक्रोश है.

By

Published : Apr 7, 2021, 7:40 PM IST

रामपुर
रामपुर

रामपुरःजिले के एक गांव में 85 लोग इस बार शायद मतदान न कर पाएं. दरअसल, इन लोगों का आरोप है कि इनका नाम वोटर लिस्ट से गायब कर दिया गया है. इससे इन मतदाताओं में आक्रोश है. ये सभी लोग अधिकारियों के दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं, लेकिन समाधान का हालात नजर नहीं आ रहे. कमाल की बात तो ये है कि इनमें कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो प्रधान और बीडीसी के प्रत्याशी की दौड़ में थे. गांव के लोगों ने चेतावनी दी है अगर उनका नाम वोटर लिस्ट में शामिल नहीं हुआ तो वह पंचायत चुनाव का बहिष्कार करेंगे.

वोटर लिस्ट से कटा नाम

बिजड़ा गांव का है मामला
रामपुर की तहसील स्वार के ग्राम बिजड़ा के कई दर्जन लोग बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे. यहां पर उन्होंने जिलाधिकारी के दरबार में गुहार लगाई. ग्रामीणों का आरोप था कि उनके गांव के 85 लोगों के नाम वोटर लिस्ट से काट दिए गए जबकि सभी लोग वोट देने के हकदार हैं. इन सभी लोगों ने बताया कि सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीएम स्वार से पहले ही गुहार लगा चुके हैं. जब वहां सुनवाई नहीं हुई तब उन्होंने अब जिलाधिकारी से फरियाद की है. बहरहाल इन लोगों ने साफतौर पर यह कहा है कि अगर इनका नाम वोटर लिस्ट में शामिल नहीं हुआ तो यह सब लोग पंचायत चुनाव का बहिष्कार करेंगे.

प्रधान पद की थीं दावेदार, अब वोटर भी नहीं
गांव निवासी सिम्मी जो प्रधान पद की दावेदार थीं उनका नाम भी वोटर लिस्ट से काट दिया गया. उन्होंने कहा मैं कैंडिडेट हूं, मेरा वोट काट दिया गया और मेरे परिवार का भी. 5 साल पहले भी हमारे वोट काट दिए गए थे. हमारे साथ ऐसा क्यों होता है, हम भी तो इंसान हैं.

इसे भी पढ़ेंः कांग्रेस ने जिला पंचायत सदस्य पद के लिए जारी की 20 से ज्यादा प्रत्याशियों की सूची

20 साल से डाल रहे थे वोट
गांव निवासी जाहिद ने बताया कि स्वार के गांव बिजड़ा में तहसील कर्मचारियों ने लगभग 85 लोगों के नाम वोटर लिस्ट से काट दिए. वे सभी असली वोटर हैं. उन सबके आधार कार्ड हैं. यह सब लोग 20 साल से वोट डालते चले आ रहे हैं. 52 से 53 वोट फर्जी बनाए गए हैं. प्रधान पद के प्रत्याशी और बीडीसी प्रत्याशी के भी नाम वोटर लिस्ट से काट दिए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details