उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 16, 2022, 9:23 PM IST

ETV Bharat / state

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रजा लाइब्रेरी की बेहतरी के लिए दिए ये सुझाव

लखनऊ में राज्यपाल आनंदी पटेल की अध्यक्षता में रामपुर रजा लाइब्रेरी बोर्ड की 51 वीं बैठक हुई. जिसमें लाइब्रेरी के आठ मुद्दों पर चर्चा हुई.

etv bharat
रामपुर:

रामपुर: यूपी की राज्यपाल आनंदी पटेल की अध्यक्षता में शुक्रवार को लखनऊ में राजभवन स्थित प्रज्ञाकक्ष में रामपुर रजा लाइब्रेरी बोर्ड((Rampur Raza Library board meeting) की 51वीं बैठक सम्पन्न हुई. बैठक में रामपुर रजा लाइब्रेरी ने राज्यपाल के साथ 8 मुद्दों पर चर्चा की. जिनमें रामपुर रजा लाइब्रेरी के वित्तीय विवरण, आय-व्ययक लेखा का अनुमोदन, संस्कृति मंत्रालय के साथ MoU का अनुमोदन, वार्षिक रिपोर्ट, कर्मचारियों का वित्तीय उन्नयन, मुद्रित पुस्तकों एवं फोटोग्राफ एल्बम का डिजिटलीकरण, साहित्यिक पुस्तकों का प्रकाशन इत्यादि प्रस्ताव प्रमुख रूप से शामिल रहे.

गतवर्ष रामपुर रजा लाइब्रेरी बोर्ड की 50 वीं बैठक में लिए गए निर्णयों का अनुश्रवण करते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लाइब्रेरी के विकास के बजट प्रबंधन की जानकारी ली. उन्होंने कहा यह सुनिश्चित किया जाए कि बजट समयबद्ध प्राप्त हो और जल्द से जल्द लाइब्रेरी हित के सभी कार्य सम्पूर्ण हों. राज्यपाल ने लाइब्रेरी के विकास के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करने पर चर्चा की. उन्होंने निर्देश दिए की लाइब्रेरी को सहायता राशि प्राप्त करने के लिए विभिन्न संस्थानों एवं माध्यमों से संपर्क साधकर आगे कार्य करना चाहिए.

बैठक में प्रस्तावित सभी मदों पर चर्चा उपरांत राज्यपाल द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया. मुद्रित पुस्तकों के प्रकाशन के प्रस्ताव पर उन्होंने कहा कि इन पुस्तकों की ई कॉपी भी प्रकाशित की जानी चाहिए ताकि विभिन्न वर्गों तक इन पुस्तकों की पहुंच हो सके. बैठक में राज्यपाल ने पुस्तकों की बिक्री व बच्चों के लिए होने वाले कार्यक्रमों पर विशेष चर्चा की. उन्होंने कहा कि वही पुस्तकें प्रकाशित की जाएं जिनकी ज्यादा से ज्यादा बिक्री हो.

उन्होंने दिव्यांगों के लिए पुस्तकें पढ़ने पर आ रही सभी समस्याओं का निराकरण करने को कहा. उन्होंने इस व्यवस्था के लिए ऑडियो और ब्रेल लिपि की व्यवस्थता करने का निर्देश दिया. इससे दिव्यांग जन सहायता प्राप्त कर सकें. उन्होंने कहा की रामपुर रजा लाइब्रेरी एक साहित्यिक एवं ऐतिहासिक संस्थान है जहां विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता रहा है. लाइब्रेरी को इन कार्यक्रमों में बच्चों से संबंधित कार्यक्रमों को बढ़ावा देना चाहिए और बच्चों की सहभागिता के लिए प्रयासरत रहना चाहिए. बैठक में राज्यपाल ने लाइब्रेरी को विश्वविद्यालयों के साथ जुड़ कर काम करने का निर्देश दिया.

यह भी पढे़ं:सपा नेता आजम खान को दिल का दौरा पड़ा, सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती

इस अवसर पर जिलाधिकारी/निदेशक रामपुर रज़ा लाइब्रेरी ने रामपुर में हो रहे विभिन्न विकास कार्यों के बारे में भी बताया. जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने राज्यपाल से रामपुर रज़ा लाइब्रेरी के खाली पड़े स्थान पर ओपन लाइब्रेरी एवं कैफेटेरिया का निर्माण कराने से संबंधित विषय पर विचार विमर्श किया. इस पर राज्यपाल ने इस कार्य की प्रशंसा करते हुए कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने के लिए कहा.इस अवसर पर जिलाधिकारी रामपुर/निदेशक रामपुर रज़ा लाइब्रेरी ने राज्यपाल को रागमाला एलबम के चित्र की प्रति एवं प्रकाशित वाल्मीकि रामायण भेंट की.

यह भी पढे़ं:काशी के बुनकरों को सरकार ने दी ये सौगात, यह फायदा होगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details