उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रायबरेली: मुंशीगंज के शहीदों को दी जाएगी श्रद्धांजलि, शहीद स्मारक में होगा कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में मुंशीगंज गोलीकांड की 99वीं वर्षगांठ पर कार्यक्रम और श्रद्धांजलि आयोजित की जाएगी. 7 जनवरी 1921 को अंग्रेजों ने जलियावांला बाग कांड से बड़े नरसंहार को अंजाम दिया था. उसी की स्मृति में हर साल श्रद्धांजलि सभा आयोजित की जाती है.

By

Published : Jan 4, 2020, 10:11 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:18 PM IST

etv bharat
शहीद स्मारक में श्रद्धांजलि सभा का होगा आयोजन.

रायबरेली:जिला प्रशासन हर साल की तरह इस वर्ष भी मुंशीगंज गोलीकांड की बरसी पर शहीद स्मारक पर बड़ा आयोजन करने की तैयारी में है. 7 जनवरी 1921 को अंग्रेजों ने जलियावाला बाग कांड से भी बड़ा नरसंहार किया था. उसी की स्मृति में हर वर्ष श्रद्धांजलि सभा का आयोजन करके स्वतंत्रता की उस गौरव गाथा को याद किया जाता है. इसी क्रम में नए वर्ष 2020 के शुरुआत में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर तैयारियां जोरों पर है.

शहीद स्मारक में श्रद्धांजलि सभा का होगा आयोजन.
  • मुंशीगंज गोलीकांड की 99वीं वर्षगांठ पर कार्यक्रम और श्रद्धांजलि आयोजित की जाएगी.
  • सात जनवरी 1921 को अंग्रेजों ने जलियावांला बाग से भी बड़े नरसंहार को अंजाम दिया था.
  • उसी की स्मृति में हर साल श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जाता है.
  • श्रद्धांजलि सभा का आयोजन कर स्वतंत्रता की उस गौरव गाथा को याद किया जाता है.
  • 2020 के शुरुआत में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर तैयारियां जोरों पर है.

शहीदों के बलिदान को याद किया जाएगा
जंग-ए-आज़ादी के दौर में रायबरेली वासियों द्वारा दिए गए बलिदान को याद करते हुए इस वर्ष भी सात जनवरी की पूर्व संध्या पर पांच बजे शहीद स्मारक स्थल के नजदीक सई नदी के तट पर अमर शहीदों को अर्पित दीपदान कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

शहीद स्मारक स्थल पर होगा कार्यक्रम
मुख्य कार्यक्रम सात जनवरी को शहीद स्मारक स्थल पर आयोजित किया जाएगा. जिसमें जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उनके परिवारीजनों को सम्मानित किया जाएगा. इसके अलावा इस अवसर पर कार्यक्रम में विचार गोष्ठी और सरकारी विभागों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि रायबरेली जिलाधिकारी शिरकत करेंगी.

हर साल की तरह इस साल भी सात जनवरी को मुंशीगंज के शहीद स्मारक स्थल पर श्रद्धांजलि सभा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. सात जनवरी 1921 के दिन ब्रिटिश हुकूमत द्वारा सई नदी के तट पर किए गए नरसंहार को जलियांवाला बाग के समान नृशंस हत्याकांड को अंजाम दिया गया था.
-अनिल कुमार मिश्र, अध्यक्ष स्वतंत्रता संग्राम सेनानी उत्तराधिकारी संगठन

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details