उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रायबरेली: हजारों छात्रों को नहीं मिला छात्रवृत्ति योजना का लाभ

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रों को स्लॉरशिप उपलब्ध नहीं हो पाया है. वहीं समाज कल्याण विभाग के अधिकारी दावा कर रहे हैं कि इस माह के अंत तक इस योजना का लाभ छात्रों को दे दी जाएगी.

By

Published : Mar 14, 2020, 3:00 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:19 PM IST

छात्रों को नहीं मिला स्कॉलरशिप, student didi not found scholarship
छात्रों को नहीं मिला स्कॉलरशिप

रायबरेली:जिले में मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत जरूरतमंद छात्रों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. जिले में ऐसे छात्रों की संख्या हजारों में हैं, जो पात्रता के मानकों पर खरा उतरने के बावजूद उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलता. विभागीय आंकड़े भी कुछ ऐसी ही तस्वीर बयां कर रहे हैं. हालांकि समाज कल्याण विभाग के अधिकारी दावा करते हैं कि, छात्रों को इस माह के अंत तक योजना के तहत स्कॉलरशिप का आवंटन उपलब्ध बजट के अनुसार जरूर किया जाएगा.

छात्रों को नहीं मिले स्कॉलरशिप

जनपद में छात्रवृत्ति योजना के तहत हजारों की संख्या में छात्र-छात्राओं द्वारा ऑनलाइन स्कॉलरशिप फॉर्म का आवेदन किया गया था. सभी वर्गों के जरूरतमंद व आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए इस योजना की लाभ देने की बात कहीं गई थी. शैक्षिक सत्र की शुरुआत से ही योजना को लेकर रुपरेखा तैयार करके साकार रुप देने का दावा किया जा रहा था. तमाम प्रयासों के बावजूद अबतक योजना के सभी पात्रों को इसका लाभ नहीं मिल सका है.

छात्रों को नहीं मिला स्कॉलरशिप.

इसे भी पढे़ं-रायबरेली: निदेशक की नियुक्ति के साथ एम्स रायबरेली की IPD के शुरू होने की जगी आस

छात्रवृत्ति योजना के तहत सामान्य वर्ग के दशमोत्तर श्रेणी में 15,863 छात्रों के आवेदन को सही पाया गया था. पात्रता की सूची में रायबरेली जनपद से इन सभी का डाटा छात्रवृत्ति के लिए निदेशालय अग्रेषित किया गया था. इनमें से अबतक 11,327 छात्रों को छात्रवृत्ति की धनराशि डीबीटी के माध्यम से खातों में भेजी जा चुकी है. वहीं आरक्षित वर्ग में 19,776 की संख्या में छात्रों के आवेदन पात्र पाएं गए थे, जिसके सापेक्ष 13,990 छात्रों को योजना के तहत लाभ मिल चुका है. बजट की उपलब्धता के अनुसार ही योजना से वंचित रह गए पात्र छात्रों के खातों में छात्रवृत्ति भेजी जानी है. उम्मीद है कि योजना से वंचित रहे छात्रों को भी जल्द ही इसका लाभ मिलेगा.

-राम चंद्र दुबे, जिला समाज कल्याण अधिकारी

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details