उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पुलिस की करतूत: चौकी में पूरी रात की पट्टे और लाठी-डंडों से युवकों की पिटाई

रायबरेली में पुलिस द्वारा शादी समारोह से लौटे युवकों की बेरहमी से पिटाई का मामला सामने आया है. पुलिस युवकों पर शराब के नशे में अभद्रता करने का आरोपी लगा रही है. जानें पूरी घटना...

By

Published : May 26, 2021, 1:07 PM IST

Updated : May 26, 2021, 2:19 PM IST

पुलिस की हैवानियत
पुलिस की हैवानियत

रायबरेली:पुलिस कर्मियों की हरकत के कारण कई बार यूपी पुलिस कठघरे में खड़ी होती दिखाई देती है. कई मामलों में तो विभाग की किरकिरी होने के बाद दोषियों पर कार्रवाई भी की गई. बावजूद इसके ऐसे पुलिसकर्मी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे. ताजा मामला रायबरेली जिले से सामने आया है. जहां एक दोस्त की बहन का तिलक चढ़ाकर लौट रहे रायबरेली के सलोन कोतवाली क्षेत्र के सिरसिरा गांव निवासी पांच युवकों को सादी वर्दी वाले दारोगा ने रोकने का प्रयास किया. लेकिन, युवक जब नहीं रुके तो पुलिस ने आगे जाकर उन्हें घेरकर पकड़ लिया. इसके बाद पुलिस कर्मियों ने युवकों को मौके पर ही जमकर पीटा और फिर भी जी न भरा तो उन्हें सूची चौकी लाकर रात भर पट्टे, लाठी और डंडों से पिटाई की.

पट्टे और लाठी-डंडों से युवकों की पिटाई

पुलिस पीड़ितों को ही आरोपी बता रही

पुलिस की हैवानियत की पोल उस समय खुली, जब युवकों को मेडिकल के लिए सीएचसी सलोन भेजा गया. सीएचसी पहुंचे पीड़ितों के परिजनों ने जब उनके शरीर पर चोटों के निशान देखे, तो उनके होश उड़ गए. फिलहाल, पुलिस पूरे मामले में पीड़ितों को ही आरोपी बता रही है. पुलिस उन पर शराब के नशे में अभद्रता करने का आरोपी लगा रही है.

युवकों के जख्म देख परिजनों के उड़े होश

सीएचसी में मेडिकल कराने आए लवकुश, शिवाकांत, राहुल, विनय कुमार और विपिन तिवारी जिले की सलोन कोतवाली क्षेत्र के सिरसिरा गांव के निवासी हैं. बताया जा रहा है कि, ये सभी राहुल की बहन का तिलक चढ़ाने के लिए एक प्राइवेट कार से गए थे. देर रात घर वापस लौटते समय बगहा जंगल के पास अपनी प्राइवेट गाड़ी के साथ सादी वर्दी में मौजूद सूची चौकी इंचार्ज मृत्युंजय कुमार ने इनकी कार को रोकने का इशारा किया लेकिन, युवक नहीं रुके. इस पर आरोपी चौकी इंचार्ज ने वायरलेस से डायल 112 को सूचना दी. जिसके बाद आगे डायल 112 की टीम ने युवकों की कार को रोक लिया. इसी बीच चौकी इंचार्ज भी अपने अधीनस्थों के साथ मौके पर पहुंच गए और युवकों की जमकर पिटाई की.

चौकी लाकर बेरहमी से पीटा

आरोप है कि, इतनी पिटाई से जब मन नहीं भरा तो पुलिस पांचों लड़कों को चौकी इंचार्ज ने सूची चौकी लाकर पट्टे और लाठी-डंडे से युवकों की जमकर पिटाई की. युवक बचाने की गुहार लगाते रहे, लेकिन रात में कोई भी उनकी चीखे सुनने वाला नहीं था. सुबह युवकों का मेडिकल कराने के लिए जब उन्हें सीएचसी सलोन भेजा गया, तो उनके परिजन भी पहुंच गए. उन्होंने युवकों की ये हालत देखी तो उनके हाथ-पांव फूल गए.

चौकी इंचार्ज को बचाने में जुटे अधिकारी

इस मामले में जब उच्चाधिकारियों से फोन पर बात की गई, तो वे अपने अधीनस्थों को ही बचाते दिखे. पुलिस अधिकारी ने बताया कि युवक शराब के नशे में पुलिस को गाली देकर भाग रहे थे. युवकों को पकड़ कर उन पर उचित कार्रवाई की जा रही है.

युवक शराब के नशे में पीआरवी को गाली देकर भाग रहे थे. उन्हें पकड़ा गया है. उन पर 151 की कार्रवाई की जा रही है. मामले में पुलिस पर जो आरोप लगे हैं, उनकी जांच की जा रही है.

-पंकज तिवारी, सलोन कोतवाल

Last Updated : May 26, 2021, 2:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details