उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रायबरेली के स्पाइस पार्क में खुलेगी मिंट आयल टेस्टिंग लैबोरेट्री

By

Published : Jun 4, 2019, 7:08 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:18 PM IST

जिले के हरचंदपुर कस्बे के नजदीक मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स व इंडस्ट्री की इकाई में आने वाले कुछ माह के अंदर ही मिंट ऑयल टेस्टिंग की उच्चस्तरीय लैबोरेट्री स्थापित की जाएगी.

मेथनॉल टेस्टिंग लैबोरेट्री की होगी स्थापना.

रायबरेली:जिले में मसालों की पैदावार से जुड़े किसानों व स्थानीय एक्सपोर्टर्स को बढ़ावा देने के मकसद से स्थापित किए गए स्पाइस पार्क अपने निर्धारित लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है. रायबरेली के इस पार्क में स्पाइस बोर्ड द्वारा पहली मेथनॉल टेस्टिंग लैबोरेट्री की स्थापना की जाएगी. विभागीय लोगों द्वारा दावा किया जा रहा है कि इसके लिए सभी आवश्यक उपकरण व मशीनरी आ चुकी है और जल्द ही इंस्टालेशन का कार्य भी शुरु होगा.

मेथनॉल टेस्टिंग लैबोरेट्री की होगी स्थापना.

टेस्टिंग लैबोरेट्री की होगी स्थापना

  • देश भर में स्पाइस बोर्ड की पहली मिंट आयल टेस्टिंग लैबोरेट्री रायबरेली के हरचंदपुर स्थित स्पाइस पार्क में खोला जाना है.
  • अगले 6 माह में मिंट आयल में पाई जाने वाली मेथनॉल की क्वालिटी इवैल्यूएशन की लैबोरेट्री के शुरुआत होने की उम्मीद है.
  • उत्तर प्रदेश में मिंट की ज्यादा पैदावार करने वाला देश का बड़ा सूबा है, विशेष तौर पर रायबरेली - बाराबंकी समेत इस क्षेत्र में काफी मात्रा में पैदावार देखने को मिलती है.
  • किफायती दामों में उच्चस्तरीय जांच की सुविधा मिलने का दावा किया जा रहा है.

ETV भारत से बात करते हुए रायबरेली के स्पाइस पार्क की केमिस्ट व लैबोरेट्री प्रभारी डॉ. तृप्ति ने बताया कि फिलहाल आस-पास के क्षेत्रों में सीएसआईआर व कुछ चुनिंदा लैबोरेट्रीज में ही मिंट आयल की टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध है. प्रदेश के इस इलाके में खासकर रायबरेली व बाराबंकी जनपद में मिंट की अच्छी पैदावार होने के कारण इस क्षेत्र के लोगों को लैबोरेट्री खुलने से सहूलियत मिलने की उम्मीद है.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details