उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रायबरेली के 20 गांवों में मिलेगी हाई स्पीड इंटरनेट सेवा

पीएम मोदी के फ्लैगशिप योजनाओं में शुमार भारत नेट परियोजना के तहत देश भर के सभी ग्राम पंचायतों को हाई स्पीड इंटरनेट की कनेक्टिविटी देने का लक्ष्य पूरा होने के करीब है. इसके तहत डिजिटल गांव के मॉडल पर काम किया गया है, जिससे जिले में हाई स्पीड इंटरनेट सेवाएं मिलेंगी.

ETV BHARAT
हाई स्पीड इंटरनेट सेवा में 20 ग्राम पंचायत का समावेश.

By

Published : Jan 1, 2020, 2:51 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:18 PM IST

रायबरेली:जिले में भारत-नेट प्रोजेक्ट की शुरुआत कई साल पहले ही हो चुकी थी. योजना के तहत जनपद के सभी ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ा जाना था. जिले की सभी 1066 ग्राम पंचायतें को योजना के तहत कवर किया जाना है. पहले फेज में जून 2018 तक 10 ब्लॉकों की 515 ग्राम पंचायतों का टारगेट पूरा कर लिया गया था. दूसरे फेज में 11 ब्लॉक के 551 ग्राम पंचायतों को कनेक्टिविटी दिया जाना है.

हाई स्पीड इंटरनेट सेवा में 20 ग्राम पंचायत का समावेश.

बीएसएनएल दावा कर रहा है कि जल्द ही जिले की लगभग सभी ग्राम पंचायतों को हाई स्पीड डेडिकेटेड फाइबर की कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी.

रायबरेली जिले में भारत-नेट प्रोजेक्ट की शुरुआत

  • रायबरेली के ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ा जाएगा.
  • जिले की 1066 ग्राम पंचायतों को योजना के तहत शामिल किया जाएगा.
  • योजना का मकसद विशेष और अत्याधुनिक नेटवर्क तैयार करना है.
  • ग्रामीण क्षेत्रों में संचार क्रांति की दिशा में यह बेहद महत्वपूर्ण कदम है.

इसे भी पढ़ें- रायबरेली: माटी की पौष्टिकता बढ़ाने के मकसद से सरकार करेगी धनवर्षा

भारत नेट परियोजना से जुड़े बीएसएनएल के विभागीय अधिकारियों का कहना है कि योजना का मकसद विशेष और अत्याधुनिक नेटवर्क तैयार करना है, जो भविष्य में किसी भी प्रकार की तकनीकी खामियों से मुक्त होगा. खास बात यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में संचार क्रांति की दिशा में यह बेहद महत्वपूर्ण कदम माना जाएगा.

योजना के तहत कुल 21 ब्लॉकों में किये जा रहे प्रोजेक्ट में रायबरेली के अलावा अमेठी जनपद के 6 ब्लॉक भी शामिल हैं. पूरे उत्तर प्रदेश सर्किल में रायबरेली परिक्षेत्र द्वारा बेहतर परफॉर्म करते हुए तय समय के अंदर ही पहले फेज का टारगेट पूरा करने की कामयाबी हासिल की गई. दूसरे फेज में भी 90 फीसदी से ज्यादा कार्य पूर्ण हो चुका है और उसे भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा.
- हरवंश मौर्य, एसडीई, बीएसएनएल

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details