उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राम मंदिर निर्माण धन संग्रह के लिए घर-घर जाएगी VHP की टोली

By

Published : Dec 20, 2020, 12:50 AM IST

अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह करने के लिए विश्व हिंदू परिषद(VHP) की टोली घर-घर जाएगी. तीन सदस्यों वाली एक लाख टोलियां देश के हर हिंदू के घर जाकर मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह करेगी. राम मंदिर से जन भावनाओं को जोड़ने के लिए हर घर से जन संग्रह करने की योजना बनाई गई है.

प्रयागराज में संत सम्मेलन.
प्रयागराज में संत सम्मेलन.

प्रयागराजः जिले में स्थित विश्व हिंदू परिषद के कार्यलय पर संत सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में साधु-संतों ने अपील की कि राम मंदिर निर्माण में हर हिंदू अपना सहयोग दे. साथ ही अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के निर्माण में देश के हर हिंदू के घर से कम से कम 10 रुपये का चंदा लेने की योजना बनाई गई है. धन संग्रह अभियान के लिए वीएचपी (VHP) के कार सेवकों के साथ ही साधु संत भी शामिल होंगे. तीन सदस्यों वाली एक लाख टोलियां देशभर में हर हिंदू के घर जाकर धन संग्रह कार्य करेंगे.

प्रयागराज में संत सम्मेलन.

तीन बैंकों से समझौता
तीन सदस्यों वाली एक लाख टोलियां देश भर में घरों से धन संग्रह करेंगी. जिसके बाद ये टोलियां मंदिर निर्माण के लिए एकत्रित की गई राशि को अगले दिन या उसी दिन बैंक में ले जाकर जमा कर देंगी. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा से समझौता किया गया है. जिसके तहत इन बैंकों की 46 हजार शाखाओं में ये टोलियां जाकर आसानी से रकम जमा कर सकेंगी. बैंक में रुपये जमा करने के लिए खास तरह का इंतजाम किया गया है. जिससे कि बैंक में रुपये जमा करने के लिए किसी भी टोली को कोई दिक्कत नहीं होगी.

संत सम्मेलन.

बैंक के द्वारा राम मंदिर निर्माण के लिए जमा किए जाने वाले राशि को जमा करने लिए एक अलग से रसीद दी जाएगी. जिस पर यह कार्यकर्ता अपना डिटेल और रकम का डिटेल भरकर आसानी से जमा कर सकेंगे. देशभर से आने वाले इस चंदे का हिसाब किताब करने के लिए भी राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, जिसके लिए 15 कंप्यूटरों पर 15 अकाउंटेंट बैठकर प्रतिदिन मिलने वाली संग्रह की गई राशि का हिसाब किताब देखेंगे. मंदिर निर्माण के इस खाते में जमा की गई राशि को निकालना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा. यह बात खुद ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने दी है.

मंदिर निर्माण में तकनीकों के इस्तेमाल की बन रही योजना
मंदिर निर्माण में आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करने की योजना बन रही है. ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय का कहना है कि अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में रोजाना बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे. इस दौरान प्रत्येक श्रद्धालुओं को गर्भ गृह में जाकर दर्शन करने में परेशानी हो सकती है, इसलिए तकनीक के जरिए श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर में वर्चुअल तरीके से गर्भ गृह का दर्शन कराने की योजना पर विचार किया जा रहा है. जिसके लिए 3डी तकनीक का इस्तेमाल कर इस तरह का इंतजाम किया जाएगा. मंदिर निर्माण के दौरान ऐसी व्यवस्था करने की तैयारी है कि रामनवमी के दिन गर्भ गृह में भगवान राम की मूर्ति पर सीधे सूर्य की किरणें पड़े इसके लिए तकनीकी विशेषज्ञों से राय ली जा रही है.

बैठक में मौजूद संत.

पोलियो अभियान की तर्ज पर हर घर तक पहुचेंगी टोली
विश्व हिंदू परिषद के प्रांत संगठन मंत्री मुकेश के मुताबिक धन संग्रह अभियान से देश के हर एक हिंदू को जोड़ने की योजना बनाई गई है. जिस तरह से सरकार ने पोलियो अभियान चलाकर हर घर तक पहुंचकर अभियान को सफल बनाया है. उसी तर्ज पर राम मंदिर निर्माण के महाअभियान से हर हिंदू परिवार को जोड़ने के लिए हर घर तक उनकी टोली जाएगी. मुकेश का कहना है कि देश के चार लाख गांव में उनकी टोलियां जाकर 55 करोड़ से अधिक हिंदुओं से संपर्क करने का काम करेंगी. इस दौरान मंदिर निर्माण में हर व्यक्ति से सहयोग करने की अपील भी की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details