उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज: अनलॉक-4 में संचालित हुई वन्दे भारत एक्सप्रेस, यात्रियों ने बताया सुविधाजनक

By

Published : Sep 12, 2020, 7:49 PM IST

दिल्ली से वाराणसी के बीच यात्रा करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. लॉकडाउन में ठप हुई वन्दे भारत एक्सप्रेस अनलॉक-4 में फिर से संचालित हो गई है. शनिवार को एक्सप्रेस यात्रियों को लेकर दिल्ली से लेकर प्रयागराज पहुंची.

prayagraj news
प्रयागराज जंक्शन.

प्रयागराज: कोविड-19 का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है, लेकिन अनलॉक में यातायात फिर से सामान्य हो रहा है. लॉकडाउन में ठप हुई रेल सुविधाएं फिर से पटरी पर आ रही हैं. करीब 6 महीने बाद शनिवार को वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से चलकर अपने निर्धारित समय पर प्रयागराज जंक्शन पहुंची. नई दिल्ली से चल कर वाराणसी को जाने वाली 22436 वन्दे भारत एक्सप्रेस फिलहाल अभी 02436 स्पेशल के रूप में चलेगी.

रेलवे ने कोरोना वायरस के मद्देनजर प्लेटफार्म पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए थे. ट्रेन से उतरने के बाद गाड़ी के डिब्बों को सेनिटाइज किया गया. साथ ही प्लेटफार्म पर उतरने वाले यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग कर उन्हें गंतव्य की ओर जाने दिया गया. लम्बे समय के बाद शुरू हुई इस ट्रेन में यात्रियों की संख्या अपेक्षाकृत कम थी. यात्रियों ने बताया कि वन्दे भारत एक्सप्रेस काफी सुविधाजनक है.

प्रयागराज उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजीत कुमार सिंह ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर भारतीय रेलवे 230 स्पेशल ट्रेन चला रहा है, जिसमें से 126 ट्रेनें ऐसी हैं, जिनका उत्तर मध्य रेलवे के किसी न किसी स्टेशन पर स्टापेज है. इसी के मद्देनजर 40 और स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं, जिसमें उत्तर मध्य रेलवे की 6 जोड़ी ट्रेने हैं. इनका संचालन 12 सितंबर से शुरू हो गया है. यह सभी ट्रेनें आरक्षित हैं. बगैर आरक्षण के इन ट्रेनों में यात्रा करना संभव नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details