उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 8, 2021, 5:51 PM IST

ETV Bharat / state

UP Madrasa Board: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द

यूपी मदरसा बोर्ड (UP Madrasa Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है. अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने जानकारी देते हुए कहा कि कोविड-19 के कारण परीक्षाएं निरस्त की गई हैं.

up madrasa board 10th and 12th board exams canceled
नंद गोपाल गुप्ता नंदी.

प्रयागराजः प्रदेश सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने मदरसा बोर्ड (UP Madrasa Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने के निर्देश दिए हैं. मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस (Covid–19) के कारण उत्पन्न असाधारण परिस्थितियों के दृष्टिगत छात्र हित में यह फैसला लिया गया है.

नंदी ने कहा कि सत्र को नियमित करने हेतु बेसिक शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा विभाग की भांति उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित मान्यता प्राप्त/ राज्यानुदानित मदरसों/ विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 हेतु कक्षा 10 एवं 12 की बोर्ड परीक्षा को निरस्त करने तथा कक्षा 1 से 8 (तहतानिया/ फौकानिया) तक एवं कक्षा 9 व 11 के छात्र/छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट किए जाने का निर्णय लिया गया है.

इसे भी पढ़ें-UP Board Exam 2021: 10वीं और 12वीं के बच्चों को अंक देने के लिए दिए गए ये फार्मूले

प्रमोट किए जाने का फार्मूले का निर्देश अलग से होंगे जारी

मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि छात्रों को प्रमोट किए जाने के संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग/ माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा समय–समय पर निर्गत किए जाने वाले वाले शासनादेशों में उल्लिखित प्रावधानों और शर्तों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा. मंत्री नंदी ने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा प्रस्तावित शैक्षणिक सत्र 2020 की बोर्ड परीक्षाओं में सेकेंडरी कक्षा 10 एवं सीनियर सेकेंडरी कक्षा 12 के पंजीकृत छात्र-छात्राओं के परीक्षाफल को तैयार करने एवं परीक्षाफल अंकों के अभिलिखित किए जाने की प्रक्रिया एवं आधारों के संबंध में अलग से आदेश निर्गत किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details