उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यहां दी जाएगी ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग, एडमिशन के लिए जानिए क्या है जरूरी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 22, 2023, 10:20 PM IST

यूपी का पहला ड्रोन पायलट ट्रेनिंग कार्यक्रम प्रयागराज में शुरू होने जा रहा है. ड्रोन पायलट ट्रेनिंग में दाखिले से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी नैनी एयरोस्पेस लिमिटेड की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है.

Etv Bharat
प्रयागराज में ड्रोन पायलट ट्रेनिंग शुरु

प्रयागराज: जिले के नैनी एयरोस्पेस लिमिटेड में ड्रोन पायलट ट्रेनिंग दी जाएगी. इसमें दसवीं पास 18 से 65 साल आयु वर्ग के लोग ड्रोन पायलट ट्रेनिंग ले सकेंगे. हालांकि इस ट्रेनिंग के लिए दाखिला लेने वालों के पास पासपोर्ट होना आवश्यक है. ड्रोन पायलट की ट्रेंनिग लेने वालों को ड्रोन उड़ाने का लाइसेंस भी सरकार की तरफ से दिया जाएगा. 5 दिन के इस प्रशिक्षण को लेकर युवा हुनरमंद बनने के साथ ही आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे. ड्रोन पायलट ट्रेनिंग में दाखिले से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी नैनी एयरोस्पेस लिमिटेड की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है.

65 साल तक के लोग ले सकते हैं प्रशिक्षणःलड़ाकू विमानों के साथ हेलीकाप्टर के पार्ट्स और ड्रोन बनाने वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की इकाई नैनी एयरोस्पेस लिमिटेड की तरफ से घोषणा की गयी है कि 20 लोगों को पांच दिनों तक एक्सपर्ट्स द्वारा ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी. कंपनी के सीईओ आरआर ठाकुर ने बताया कि सरकार की पहल के बाद ड्रोन का प्रशिक्षण देने की शुरुआत की जा रही है. जिसके तहत 65 साल तक के लोगों को ड्रोन उड़ाने में सक्षम बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा. सरकार की मंशा के अनुरूप ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण देकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को ड्रोन पायलट के रूप में एक्सपर्ट बनाना है.

5 दिनों तक दिया जाएगा प्रशिक्षणःठाकुर ने कहा कि ड्रोन के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए उसे उड़ाने के लिए एक्सपर्ट की जरूरत होगी, जिसको पूरा करने के लिए ड्रोन पायलट ट्रेनिंग शुरू किया जा रहा है. देश भर में जिस तरह से अलग अलग क्षेत्रों में ड्रोन का इस्तेमाल बढ़ रहा है. ड्रोन उड़ाने की हर प्रकार की जानकारी दी जानी चाहिए. उसी को देखते हुए अब ड्रोन पायलट ट्रेनिंग देकर लोगों को ड्रोन उड़ाने का एक्स्पर्ट बनाया जाएगा. ताकि लोग नियम कायदे के साथ सही और सुरक्षित तरीके से ड्रोन को उड़ाएं. ड्रोन उड़ाने के दौरान किसी तरह की कोई अनहोनी न हो और किसी प्रतिबंधित क्षेत्र में ड्रोन न उड़ाया जाए.पांच दिनों का ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण लेने वालों को डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन की तरफ से ड्रोन उड़ाने का लाइसेंस दिया जाएगा.

इसे भी पढ़े-चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग को लेकर विश्व हिंदू परिषद ने किया हवन

स्मॉल ड्रोन उड़ाने की दी जाएगी ट्रेनिंग:नैनी एयरोस्पेस लिमिटेड की तरफ से अभ्यर्थियों को स्माल ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी. भविष्य में इस ट्रेनिंग के महत्व को देखते हुए बड़े ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग भी जा सकती है. इस तरह की ट्रेनिंग देने वाला यह पहला सेंटर है. ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग एक्सपर्ट्स द्वारा दी जाएगी. इसी के साथ ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग पूरी करने वालों को डीजीसीए की तरफ से लाइसेंस दिया जाएगा. ड्रोन की ट्रेनिंग लेने वालों को एग्रिकल्चर, इंडस्ट्रियल, मेडिकल, डिफेंस, पुलिस पेट्रोलिंग, एरियल फोटोग्राफी, मैरिज फोटोग्राफी, अंडर कंस्ट्रक्शन साइट, बड़े आयोजनों में ड्रोन उड़ाने की बारीकियां ट्रेनिंग दी जाएगी.

यह भी पढ़े-घर से मांस जलने की आ रही थी बदबू, पुलिस ने दरवाजा खोला तो शव जलता मिला

ABOUT THE AUTHOR

...view details