उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हस्तकार, शिल्पकार और कारीगरों के लिए बेहतर प्लेटफार्म है 'हुनर हाट': मुख्तार अब्बास नकवी

By

Published : Nov 2, 2019, 8:59 PM IST

प्रयागराज के उत्तर मध्य सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित 'हुनर हाट' में शामिल होने केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी पहुंचे. यहां मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा देश के हर प्रदेश में हुनर हाट का आयोजन किया जा रहा है. इससे हस्तकार, शिल्पकार, दस्तकार और कारीगरों कों एक बेहतरीन प्लेटफार्म मिलेगा.

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी प्रयागराज पहुंचे.

प्रयागराज:उत्तर मध्य सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित 'हुनर हाट' में शनिवार को केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी पहुंचे. इस दौरान उन्होंने 'हुनर हाट' में लगे स्टालों को देखा और कारीगरों से भी बातचीत की. इस मौके पर उनके साथ कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी, सिद्धार्थ नाथ सिंह और फूलपुर की सांसद केशरी देवी पटेल भी उपस्थित रहीं.

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मीडिया से की बातचीत.

मीडिया से बातचीत करते हुए केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि मोदी सरकार-2 के 100 दिन पूरे होने पर देश के हर कोने पर 'हुनर हाट' का आयोजन किया जा रहा है. इस आयोजन के माध्यम से हस्तकार, शिल्पकार, दस्तकार और कारीगरों को एक बेहतर प्लेटफार्म मिलेगा, जिससे वह अपनी कला को देश-दुनिया में दिखा सकेंगे. 'हुनर हाट' में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के कलाकार आए हुए हैं.

कलाकारों को मिलेगी पहचान
केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि देश के हर प्रदेश में 'हुनर हाट' का आयोजन किया जा रहा है. जितने भी देश के कलाकार हैं, उनको सम्मान मिले, इसी सोच के साथ मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर हस्तकला को बढ़ावा देने के लिए यह आयोजन पूरे देश में कर रही है. प्रयागराज में 10 दिन चलने वाले इस आयोजन में कई तरह के कलाकारों से लोगों को मिलने का मौका मिलेगा.

लोकगीत और संस्कृति से होंगे रूबरू
हुनर हाट के माध्यम से सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ ही अलग-अलग प्रदेशों के लोकगीत, सूफी गायन, भजन और गजल आदि की प्रस्तुति दी जाएगी. इसके साथ राजस्थान, मध्य प्रदेश आदि प्रदेशों की लोक नृत्य का भी आनंद प्रयागराज के लोग उठा सकेंगे.

'हुनर हाट' है बेस्ट प्लेटफार्म
केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि प्रयागराज में आयोजित इस 'हुनर हाट' में देश भर के 300 से अधिक दस्तकार, शिल्पकार और कारीगर आए हुए हैं. इसके साथ ही इस आयोजन में अलग-अलग प्रदेश की डिश भी खाने को मिलेगी. 'हुनर हाट' के माध्यम से कलाकार आर्थिक रूप से मजबूत होंगे.

ये भी पढ़ें: खेल कूद से शारीरिक क्षमता का होता है विकास: डॉ. दिनेश शर्मा

कोर्ट के निर्णय को करेंगे स्वीकार
केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने राम मंदिर निर्माण को लेकर कहा कि सुप्रीम कोर्ट का जो भी निर्णय होगा, उस निर्णय को हर कोई स्वीकार करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details