उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज: डेंगू मरीजों की संख्या में आई कमी, चलाए जा रहे हैं जागरूकता अभियान

By

Published : Nov 8, 2019, 6:36 PM IST

प्रयागराज जिले में डेंगू के मरीजों में भारी कमी दर्ज की गई है. स्वास्थ्य विभाग के लगातार प्रयासों के बाद यह सफलता मिली है. संक्रमण रोग नियंत्रण प्रभारी का कहना है कि पिछले सालों की तुलना में इस साल डेंगू के मरीजों की संख्या में काफी कमी आई है.

डेंगू मरीजों की संख्या में आई कमी.

प्रयागराज: जिले में पिछले कुछ सालों से डेंगू का प्रभाव अधिक देखने को मिल रहा है. जिले के नोडल अधिकारी डॉ. एएन मिश्र ने बताया कि डेंगू मरीजों की बात करें तो पिछले साल की तुलना में इस साल डेंगू के मरीजों की संख्या में काफी कमी आई है. पिछले साल डेंगू से प्रभावित मरीजों की संख्या नवंबर माह में 628 थी, लेकिन इस साल नवंबर माह में 394 मरीजों में ही डेंगू पॉजिटिव पाया गया है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता अभियान के तहत मरीजों के संख्या में गिरावट देखने को मिल रहा है.

डेंगू मरीजों की संख्या में आई कमी.

किया जा रहा है एन्टी लार्वा का छिड़काव
इस साल डेंगू से लड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कई कदम उठाए हैं. जागरूकता और ट्रीटमेंट के लिए दो मेडिकल टीमों के जरिये शहर के अलग-अलग हिस्सों का दौरा कर लोगों को डेंगू के प्रति सचेत किया जा रहा है. साथ ही जिन जगहों पर पानी का जमाव है वहां पर एन्टी लार्वा का छिड़काव भी किया जा रहा है.

सोते हुए मच्छरदानी का करें इस्तेमाल
संक्रमण रोग चिकित्साधिकारी ने कहा कि डेंगू से लड़ने के लिए लोगों का सहयोग जरूरी है. जब तक लोग खुद से जागरूक नहीं होंगे तब तक इससे प्रभावी तरीके से नहीं लड़ा जा सकता है. मच्छर से बचने के लिए लोगों को सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए और इसके अलावा जहां भी पानी का जमाव हो उसे तुरंत साफ कर दें. अगर हो सके तो उस जगह मोबिल तेल का छिड़काव करें इससे लार्वा पनपने नहीं पाता है.

हर रविवार मछरवार दिवस के रूप में मनाए
नोडल अधिकारी एएन मिश्र ने कहा कि लोगों को रविवार को छुट्टी के दिन कुछ घंटे निकालकर अपने घरों के आसपास सफाई करनी चाहिए. कूलर में हरदिन पानी बदल दें और घर मे सफाई निश्चित रूप से करें. पानी का कहीं भी जमाव हो उसे साफ कर दें, जिससे मच्छर पनप न सकें. स्वास्थ्य विभाग हर रविवार को मच्छरवार दिवस के रूप में लोगों को जागरूक करने का काम शुरू किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details