उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज: लापरवाही बरत रहे कोचिंग संस्थान, नहीं हैं आग से निपटने के इंतजाम

सूरत में एक कोचिंग में लगी भीषण आग ने जिले के अधिकारियों की आंखें खोल दी हैं. प्रयागराज के फायर अधिकारी रविन्द्र मिश्र की मानें तो उन्होंने 10 कोचिंग का सर्वे करवाया तो उनके होश उड़ गए. जिले में कोचिंग संस्थानों को बिना मानक देखे ही परमिशन दे दी गई, जिससे कभी भी बड़ी घटना घट सकती है.

By

Published : May 29, 2019, 12:55 PM IST

फायर अधिकारी रविन्द्र मिश्र जानकारी देते हुए.

प्रयागराज:गुजरात के सूरत शहर में शुक्रवार की शाम एक कमर्शियल बिल्डिंग में लगी भीषण आग की घटना से 20 बच्चों की जान चली गई थी. वहीं प्रयागराज में भी ऐसी ही बड़ी घटना का खतरा मंडरा रहा है. दरअसल फायर ब्रिगेड के अधिकारी खुद मानते हैं कि शहर में कोचिंग संस्थानों को बिना मानक देखे ही परमिशन दे दी गई है. ऐसे में किसी भी वक्त बड़ी घटना घट सकती है.

फायर अधिकारी रविन्द्र मिश्र जानकारी देते हुए.

फायर चीफ ने तत्काल डीएम और जिला विद्यालय निरीक्षक को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि जितने भी कोचिंग संस्थान चल रहे हैं वो सभी मानक के अनुरूप हैं या नहीं. एक एक बिल्डिंग में 10-10 कोचिंग संस्थान चल रहे हैं. ऐसे में अगर आग की कोई अप्रिय घटना घटी तो आग से मरने वालों की संख्या तो कम, भगदड़ में मरने वालों की संख्या ज्यादा होगी.

सर्वे में पाया गया कि 200-250 बच्चे एक साथ पढ़ाई कर रहे हैं. लाइसेंसी अथॉरिटी जिला विद्यालय निरीक्षक से सूची मांगी गई है कि इस तरह के कितने संस्थान हैं जो मानक के अनुरुप हैं. ऐसे में फायर अधिकारी ऐसे संस्थानों को बंद कराने में कोई कोताही नहीं बरत रहे हैं और पूरे शहर में ताबड़तोड़ अभियान चलाने की तैयारी पूरी कर ली गई है.

-रविन्द्र मिश्र, फायर अधिकारी, प्रयागराज

ABOUT THE AUTHOR

...view details