उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अब घर बैठे खुलेगा टीबी मरीजों का खाता, इलाज के मिलने वाली राशि होगी ट्रांसफर

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में टीबी मरीजों का खाता घर बैठे खुलेगा. इससे मरीजों को इलाज के लिए मिलने वाली 500 रुपये की राशि सीधे इनके खाते में आएगी.

By

Published : Aug 26, 2019, 2:05 PM IST

क्षय रोग मरीजों का घर बैठे खुलेगा बैंक अकाउंट.

प्रयागराज: क्षय रोग मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने खास कदम उठाया है. अब जिले के सभी क्षय रोग मरीजों का खाता घर बैठे खुलेगा. क्षय रोग विभाग और डाक विभाग ने एक साथ मिलकर यह कदम उठाया है. इसका लाभ जनपद के सभी टीबी मरीजों को मिलेगा. इससे इन मरीजों को मिलने वाली हर माह 500 रुपये की राशि सीधे इनके खाते में पहुंचेगी. जनपद में टीबी के मरीजों की संख्या 9,954 है. जिला क्षय रोग अधिकारी डॉक्टर ए.के. तिवारी ने बताया कि यह राशि मरीजों को पोषण के लिए दी जा रही है. जिससे वह अपनी देखभाल कर सकेंगे.

क्षय रोग मरीजों का घर बैठे खुलेगा बैंक अकाउंट.

इसे भी पढ़ें- टीबी के मरीजों को प्रोत्साहन राशि देने में राजधानी लखनऊ सबसे आगे

6 हजार मरीजों को मिलने लगा है लाभ-
जिला क्षय रोग अधिकारी ए.के. तिवारी ने बताया कि जनपद में लगभग 9,954 टीबी के मरीज हैं. इनमें से 6 हजार मरीजों का खाता पहले से ही खुला हुआ है. वहीं 3,954 मरीजों का अभी भी खाता नहीं खुला है. इसलिए डाक विभाग अपने कर्मचारियों की मदद से मरीजों के घर भेजकर उनका खाता खुलवाएगी. इन सभी मरीजों के खाते में हर माह पोषण के लिए सरकार द्वारा पांच सौ रुपये की राशि पहुंचने लगी है. आलधिकारियों का कहना है कि जल्द ही जनपद में सभी टीबी मरीजों का इसका लाभ मिलने लगेगा.

इसे भी पढ़ें- राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की पहल, गोद लिए जाएंगे क्षय रोग से ग्रस्त किशोर

जिला क्षय रोग अधिकारी ने दी जानकारी-
जिला क्षय रोग अधिकारी ए.के. तिवारी ने बताया कि डाक विभाग एक कार्ड भी बनाकर सभी मरीजों को देगा, जिससे यह पहचाना जा सकेगा कि उनका खाता खुल गया है. क्षय रोग के जितने भी मरीज हैं उनका खाता घर बैठे ही खुल जायेगा. इसके साथ ही जिला क्षय रोग विभाग केंद्र सरकार के निर्देशन में अपना कार्य कर रहा है. यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2025 तक क्षयरोग मुक्त भारत होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details