उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज: माघ मेले में जुटेंगे करोड़ों श्रद्धालु, सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम

By

Published : Jan 4, 2020, 5:54 AM IST

प्रयागराज में माघ मेले की शुरुआत 10 जनवरी से होगी, जिसमें करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु जुटेंगे. इसको लेकर पुलिस प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. पूरे मेला क्षेत्र की सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी.

etv bharat
माघ मेला क्षेत्र में सुरक्षा के किए गए कड़े इंतजाम.

प्रयागराज: 10 जनवरी को पहले स्नान के साथ ही माघ मेले का शुभारंभ हो जाएगा. माघ मेले में दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मेला क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर ढंग से चाक-चौबंद किया जा रहा है.

इस वर्ष माघ मेले में पांच किलोमीटर लंबा घाट बनाया जा रहा है. सभी घाटों पर ओआर एलईडी लाइटों के साथ ही 50 हाईमास्क लाइटिंग की व्यवस्था की गई है. कुंभ की तरह माघ मेले में भी करोड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगाया जा रहा है. श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए पूरे मेला क्षेत्र जवानों की तैनाती कर दी गई है.

सुरक्षा के किए गए कड़े इंतजाम.
सभी सेक्टरों में सुरक्षा के होंगे कड़े इंतजाममाघ मेला एसपी पूजा यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि माघ मेले में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. पूरे मेला क्षेत्र को सीसीटीवी से लैस किया जा रहा है. इसके साथ ही सभी सेक्टरों पर बने थानों पर अधिकारियों के साथ ही जवानों की तैनाती की जा रही है.

उन्होंने बताया कि मेले में आने वाले किसी भी श्रद्धालु को कोई असुविधा न हो, इसका भी ध्यान दिया जा रहा है. मेला क्षेत्र में अलग-अलग टीम सुरक्षा व्यवस्था पर काम करेगी, जिसमें एटीएस, पैरामिलिट्री फोर्स, जिला पुलिस और एनडीआरएफ की टीम के द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

13 थाने और 38 चौकियों का किया गया निर्माण
एसपी पूजा यादव ने बताया कि छह सेक्टर में बसने वाले माघ मेले में कुल 13 थाना और 38 चौकियां बनाई गई हैं. साथ ही थानों में जवानों की तैनाती कर दी गई है. सभी थानों के पास अग्निशमन केंद्र भी बनाये जा चुके हैं. अगर मेला क्षेत्र में अग्नि दुर्घटना होती है तो उसे तत्काल रूप से कंट्रोल करने के लिए जवानों की ट्रेनिंग भी दी जा रही है. इसके साथ ही जिस तरह कुम्भ मेले में अग्निशमन उपकरण की व्यवस्था की गई थी, उसी तरह माघ मेले में व्यवस्था सभी सेक्टरों में किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: प्रयागराज: अधूरी तैयारियों के साथ शुरू होगा माघ मेला, 10 जनवरी को है पहला स्नान
4 से 5 हजार जवान जवानों की होगी तैनाती
माघ मेला एसपी ने बताया कि पूरे मेला क्षेत्र में चार से पांच हजार जवानों की तैनाती होगी, जिसमें नगर पुलिस, जिला पुलिस, पैरामिलिट्री, एसडीआरएफ, एंटी स्कॉट और जल पुलिस शामिल रहेंगे. मेला क्षेत्र में बनाए गए सभी घाटों पर जल पुलिस के साथ ही एनडीआरएफ के जवानों की तैनाती रहेगी. घाटों पर श्रद्धालुओं के साथ कोई घटना न घटे, इसके लिए जवान सतर्क रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details