उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नया उद्योग लगाने पर मिलेगी बिजली बिल में 1 रुपये प्रति यूनिट की छूट: राज्यमंत्री मनीष गुप्ता

यूपी व्यापारी प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष और राज्यमंत्री मनीष गुप्ता प्रयागराज पहुंचे. जहां उन्होंने सर्किट हाउस में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 100 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है. साथ ही कहा कि व्यापारियों को सुरक्षा देने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं.

By

Published : Oct 12, 2019, 11:11 PM IST

मनीष गुप्ता उत्तर प्रदेश व्यापारी प्रकोष्ठ उपाध्यक्ष

प्रयागराज: यूपी के व्यापारी प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष मनीष गुप्ता जिले के दौरे पहुंचे, जहां जिले के सर्किट हाउस में उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि यूपी में व्यवसायिक प्रतिष्ठान को बढ़ावा देने के लिए और प्रदेश में उद्योगों को लाने के लिए सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाए है. इसके तहत अब कोई भी उद्यमी अगर यूपी में अपनी नई यूनिट लगाता है, तो उसे बिजली बिल में प्रति यूनिट के रुपये के हिसाब से छूट प्रदान होगी. वहीं अगर कोई किसान आम, अमरूद, आंवले की बागवानी के लिए आगे आता है, तो उसे पहले साल में 50 प्रतिशत की छूट के साथ ही आने वाले 2 सालों तक 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी.

मीडिया से बातचीत करते राज्यमंत्री मनीष गुप्ता.

पढ़ें:दीपावली की तैयारियां शुरू, इस बार मिट्टी के बने डिजाइनर दियों से रोशन होगा घर

व्यापारी प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष मनीष गुप्ता ने दी जानकारी
उत्तर प्रदेश व्यापारी प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष व राज्यमंत्री मनीष गुप्ता ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 100 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है. साथ ही साथ व्यापारियों को सुरक्षा देने के लिए उन्हें विशेष इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने कहा कि प्रयागराज पुरातन काल से धार्मिक राजधानी के रूप में जाना जाता रहा है. अब इसकी पहचान आर्थिक राजधानी के रूप में भी बने, इसके लिए यहां पर बंद और बीमार चल रही कंपनियों को शुरू किया जाएगा. जिससे यहां पर अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सके.


राज्यमंत्री मनीष गुप्ता ने कहा कि प्रयागराज का यमुनापार का इलाका धान के कटोरे के रूप में विख्यात है, यहां पर कोई भी व्यक्ति अगर चावल की मिल लगाता है, तो उसे 25 प्रतिशत की सब्सिडी सरकार के द्वारा दी जाएगी. उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि आने वाले मार्च 2020 तक वैट के पुराने मामलों को सुलझा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार ने अब यह प्रावधान कर दिया है कि कंपनियों के सीएसआर फंड के जरिए शोध व सामाजिक कार्यो में मदद ली जा सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details