उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रदर्शनकारियों से बातचीत के बाद हटाया गया पीएसी का आरओ वाटर नल

प्रयागराज में रविवार को पीएसी के जवानों ने आरओ वाटर नल को घरों के सामने से हटा दिया. यह नल 42वीं वाहिनी पीएसी प्रशासन द्वारा लगाए गए थे. बस्ती के निवासियों का कहना है कि बस्ती के बीच में आरओ वाटर नल लगने से इलाके में भीड़ इकट्ठा हो रही थी. जिससे मोहल्ले में कोरोना एवं अन्य संक्रामक बीमारियां फैल सकती थी.

By

Published : Jan 4, 2021, 1:48 PM IST

पीएसी का आरओ वाटर नल
पीएसी का आरओ वाटर नल

प्रयागराज:प्रर्दशन के बाद श्रमिक बस्ती के निवासियों के घर के सामने से 42वीं वाहिनी पीएसी प्रशासन द्वारा लगाये गये आरओ वाटर नल को रविवार को पीएसी के जवानों ने हटा दिया. कई वर्षाें से लंबित उत्तर प्रदेश की समस्त औद्योगिक श्रमिक बस्तियों के आवासों को मालिकाना हक देने, श्रमिक बस्ती नैनी प्रयागराज से पीएसी का कब्जा हटाने, राजकीय श्रम हितकारी केन्द्र को पीएसी के कब्जे से मुक्त कराने की मांग को लेकर श्रमिक बस्ती मानस पार्क में रविवार को धरना दे रहे प्रदर्शनकारियों से करछना क्षेत्राधिकारी ने बातचीत की. बस्ती के निवासियों का कहना है कि बस्ती के बीच में आरओ वाटर नल लगने से भीड़ इकट्ठा हो रही थी. जिससे मोहल्ले में कोरोना एवं अन्य संक्रामक बीमारियां फैल सकती थी.

अधिकारियों से की बातचीत

बस्ती के निवासियों की इस गंभीर समस्या को देखते हुए क्षेत्राधिकारी करछना अवधेश शुुक्ला ने 42वीं वाहिनी पीएसी के अधिकारियों से बातचीत की. क्षेत्राधिकारी अवधेश शुक्ल के हस्तक्षेप के बाद पीएसी के जवानों ने तत्काल बस्ती में लोगों के घरों के सामने लगे आरओ वाटर नल को तत्काल हटा दिये.

अधिकारियों का किया आभार व्यक्त

क्षेत्राधिकारी करछना ने राजकीय श्रम हितकारी केन्द्र से पीएसी का कब्जा हटाने के लिए अपने कार्यालय में श्रमिक बस्ती के निवासियों को बातचीत के लिए बुलाया. श्रमिक बस्ती के निवासियों की इस समस्या का समाधान किये जाने के लिए श्रमिक कल्याण समिति के अध्यक्ष शिव शंकर दीक्षित ने अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि श्रमिक बस्ती की समस्याओं के निराकरण के लिए समिति द्वारा पिछले दस वर्षाें से लगातार संघर्ष किया जा रहा है. श्रमिक बस्ती के आवासों को मालिकाना हक दिये जाने तथा बस्ती से पीएसी का कब्जा हटाने की मांग को लेकर समिति द्वारा शांतिपूर्ण कार्यक्रम चलता रहेगा. उन्होंने लोगों से सहयोग बनाये रखने की अपील की ताकि भविष्य में भी इसी तरह जन समस्याओं का निराकरण होता रहे.

कई वर्षों से लड़ रहे हैं लड़ाई

क्षेत्राधिकारी करछना अवधेश शुक्ल, नैनी कोतवाली निरीक्षक जितेन्द्र कुमार सिंह और नैनी चौकी प्रभारी सुशील कुमार दुबे ने प्रदर्शनकारियों को आश्वासन दिया की उनकी समस्याएं शासन तक पहुंचाई जायेगी. श्रमिक कल्याण समिति के सचिव विनय मिश्र ने धरना स्थल पर लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रशासन के अनुरोध पर एक सप्ताह के लिए कार्यक्रम स्थगित किया जा रहा है. यदि एक सप्ताह के भीतर समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो श्रमिक बस्ती मानस पार्क में अनिश्चितकालीन आन्दोलन फिर शुरू होगा. समिति के अध्यक्ष शिव शंकर दीक्षित ने कहा कि पिछले कई वर्षाें से श्रमिक बस्ती के निवासी अपने आवासों का मालिकाना हक पाने के लिये लगातार संघर्ष कर रहे हैं. प्रदेश सरकार द्वारा इस मामले में की जा रही लापरवाही से लोगों में असंतोष बढ़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details