उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जन्मभूमि की मिट्टी से बनेगा कर्मभूमि पर शहीद हुए सैनिकों का स्मारक

पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों को सच्ची श्रद्धांजलि देने के लिए अगले साल उनके गांव की मिट्टी से भव्य स्मारक बनाया जाएगा. इसके लिए पेशे से म्यूजिकल आर्टिस्ट और शिक्षक गोपीनाथ भारत भ्रमण निकल पड़े हैं. मंगलवार को वह प्रयागराज पहुंचे और शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क पहुंचकर उनके शहीद स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

By

Published : Oct 30, 2019, 10:36 AM IST

उमेश गोपीनाथ 9 अप्रैल 2019 से भारत भ्रमण पर निकले हैं.

प्रयागराज:जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों को सच्ची श्रद्धांजलि देने के लिए अगले साल उनके गांव की मिट्टी से भव्य स्मारक बनाया जाएगा.यह एक बार सुनने में अटपटा तो जरूर लग रहा होगा,लेकिन इसे सच करने के लिए बेंगलुरु के उमेश गोपीनाथ अपनी अनूठी यात्रा पर निकल पड़े हैं.पेशे से म्यूजिकल आर्टिस्ट और शिक्षक उमेश गोपीनाथ9अप्रैल2019से भारत भ्रमण पर निकले हैं.वह पूरे राज्यों का भ्रमण करते हुए अपनी यात्रा जम्मू-कश्मीर में14फरवरी2020को समाप्त करेंगे.

उमेश गोपीनाथ 9 अप्रैल 2019 से भारत भ्रमण पर निकले हैं.

अपनी इस यात्रा के दौरान गोपीनाथ भारत के हर राज्य से वहां की मिट्टी लेंगे.साथ ही पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों के गांव जाकर उनके परिवार से मिलेंगे और उनके परिवार के लोगों के हाथ से वह मिट्टी एकत्रित करेंगे.वहीं अपनी इस यात्रा के दौरान मंगलवार को उमेश गोपीनाथ प्रयागराज पहुंचे और अगले दो दिनों तक यहां पर वह शहीद के गांव जाएंगे.

शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क पहुंचे
अपने इस मुहिम को कामयाब बनाने के लिए मंगलवार को उन्होंने शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क पहुंचकर उनके शहीद स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित की और आसपास में मौजूद लोगों से वहां की मिट्टी ली.इसके अलावा फांसी इमली चौक स्थित नीम का पेड़,जहां पर अंग्रेजों के द्वारा600से अधिक लोगों को1857की क्रांति के दौरान फांसी दी गई थी,वहां पर मौजूद लोगों से उन्होंने मुलाकात की और उनसे उस स्थल की मिट्टी ली.प्रयागराज में उनके इस अभियान को लोगों ने खूब सराहा है और उनकी कामयाबी के लिए अपना योगदान देने की बात भी कही.

कई राज्यों में अभियान के लिए पहुंचे
शहीदों के नाम स्मारक बनाने के लिए निकले गोपीनाथ अभी तक बेंगलुरु,केरल,तमिलनाडु,आंध्र प्रदेश,तेलंगाना,गोवा,पांडिचेरी,महाराष्ट्र,राजस्थान और अब उत्तर प्रदेश में वह इस अभियान के लिए पहुंचे हैं.उमेश गोपीनाथ अपनी यात्रा के बारे में जिक्र करते हुए कहते हैं कि इसके माध्यम से भारत में एक संदेश देना है कि हमारा भारत एक है.

कर्मभूमि और जन्मभूमि की मिट्टी से बनेगा स्मारक
उन्होंने बताया कि हमारी यात्रा बेंगलुरु के सीआरपीएफ कैंप से शुरू हुई थीतो मेरी एक ही तमन्ना थी कि जो सैनिक हमारे लिए अपने प्राण देने से पीछे नहीं हटते हम उनके जन्मभूमि और कर्मभूमि की मिट्टी एकत्रित कर एक स्मारक बनाएंगे,जिससे उस स्मारक के पास पहुंचने वाले लोग यह जानें कि हमारे सारे शहीद यहीं पर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details