उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज में शुरु हुआ पल्स पोलियो अभियान, नौ लाख बच्चों को पिलाई जाएगी दवा

प्रयागराज में रविवार को पल्स पोलियो पिलाने का अभियान शुरु हो गया है. एक हफ्ते तक चलने वाले इस अभियान में नौ लाख बच्चों को पोलियो पिलाने का लक्ष्य रखा गया है.

By

Published : Apr 7, 2019, 7:59 PM IST

प्रयागराज में पल्स पोलियो अभियान के चलते नौ लाख बच्चों को पिलाई जाएगी दवा

प्रयागराज : जिले में पल्स पोलियो पिलाने का अभियान रविवार से शुरू हो गया है. मुख्य चिकित्साधिकारी ने विकास खण्ड कौड़िहार के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर नवजात बच्चे को पोलियो की खुराक पिला कर इसका शुभारंभ किया. एक हफ्ते तक चलने वाले इस अभियान के पहले चरण में बूथवार स्वास्थ्य केंद्रों पर बच्चों को यह दवा पिलायी जाएगी.

जनपद में पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान की सफलता और निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रशासन हर संभव प्रयास करता नजर आ रहा है. इसके चलते छ: अप्रैल को मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में पोलियो टास्क फोर्स का गठन किया गया और पोलियो की स्थिति पर समीक्षा की गई.

प्रयागराज में पल्स पोलियो अभियान में नौ लाख बच्चों को पिलाई जाएगी दवा.

इस बैठक में मौजूद पल्स पोलियो अभियान की प्रगति को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि प्रयागराज में पल्स पोलियो के लक्ष्य को पूरा नही किया जा रहा है. वहीं मुख्य विकास अधिकारी अरविंद सिंह ने इसे बेहद चिंताजनक बताया साथ ही पोलियो ड्रॉप के आंकड़ों को फीड करने का निर्देश दिया.

क्या है लक्ष्य :
आंकड़ों की माने तो प्रयागराज में इस बार 8,96,841बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य रखा गया है. इसमे पांच साल तक की उम्र के बच्चो को शामिल किया जायेगा. इसके लिए 9,92,360 घरों को प्रतिरक्षण से आच्छादित किया जायेगा.

एक हफ्ते चलेगा अभियान :
एक हफ्ते तक चलने वाले इस अभियान के लिए 3,293 पोलियो बूथ बनाये गए है. जहां पर पोलियो अभियान से जुड़े टास्क फोर्स के सदस्य जाकर वैक्सीन देंगे. मुख्य चिकित्सा अधिकारी गिरिजा शंकर बाजपेयी ने बताया कि निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिये तैयारी पूरी कर ली गयी है. इसके चलते रिक्त पदों पर आशाओं की भर्ती शुरु कर दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details