उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

होम आइसोलेशन वाले मरीजों को भी मिलेगी ऑक्सीजन, सिलेंडर के दाम तय

By

Published : May 9, 2021, 6:23 AM IST

यूपी के प्रयागराज में ऑक्सीजन सिलेंडर की किल्लत खत्म हो रही है. जिले में डीएम ने ऑक्सीजन प्लांट के मालिकों संग बैठक में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर रीफिल कराने की जगह और दाम तय किए. इन्हीं तय दामों पर मरीज के परिजनों को सिलेंडर उपलब्ध होगा.

ऑक्सीजन सिलेंडर
ऑक्सीजन सिलेंडर

प्रयागराज:जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होने के साथ-साथ ऑक्सीजन सिलेंडर की किल्लत भी खत्म हो रही है. डीएम ने ऑक्सीजन प्लांट के मालिकों संग बैठक की. इस दौरान कोरोना के होम आइसोलेशन वाले जरूरत मंद मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाये जाने का फैसला हुआ. जिसके लिए स्थान के साथ ही दाम भी तय कर दिए गए हैं और उसी तय रेट पर परिजनों को ऑक्सीजन सिलेंडर दिया जाएगा.

होम आइसोलेशन वाले मरीज भी भरवाएं ऑक्सीजन सिलेंडर

नैनी इलाके में बालाजी गेस्ट हाउस से अब होम आइसोलेशन वाले मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर दिया जाएगा. इसके लिए जिलाधिकारी ने ऑक्सीजन प्लांट मालिकों के साथ मीटिंग की. इस मीटिंग में तय किया गया कि सिर्फ बालाजी गेस्ट हाउस से ही सभी होम आइसोलेशन वाले जरूरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर दिया जाएगा, जिसके लिए सभी को बालाजी गेस्ट हाउस में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे ले जाकर सिलेंडर जमा करना होगा, जिसके 24 घंटे बाद अगले दिन वहीं से उन्हें भरा हुआ सिलेंडर दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें-कोरोना से मौत होने पर नि:शुल्क अंतिम संस्कार कराने के आदेश जारी

पिछले दिनों कोरोना संक्रमितों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि होने पर ऑक्सीजन प्लांट से अस्पतालों को ऑक्सीजन देने का निर्देश दे दिया गया था. जिसके बाद होम आइसोलेशन वाले मरीजों को ऑक्सीजन के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा था. बहुत से लोग एहतियात के तौर पर ऑक्सीजन सिलेंडर भरवाकर घरों में रखने लगे थे, जिस वजह से अस्पतालों में भर्ती मरीजों का सिलेंडर रिफिल नहीं हो पा रहा था. लेकिन अब मरीजों की संख्या कम होने के साथ ही ऑक्सीजन की सप्लाई सभी के लिए शुरू कर दी गयी है. उसके लिए बालाजी गेस्ट हाउस को चिन्हित किया गया है, जहां से लोग ऑक्सीजन सिलेंडर भरवा सकते हैं.

सिलेंडर रिफिल करने का रेट तय

जरूरतमंद लोगों को सिलेंडर उपलब्ध करवाए जाने के लिए जगह के साथ ही सिलेंडर में ऑक्सीजन रिफिल करने का रेट भी तय कर दिया गया है. 47.5 लीटर वाले बड़े सिलेंडर को 600 रुपये में भरा जाएगा, जबकि 20 लीटर वाले बी टाइप मिडिल सिलेंडर को भरने के लिए 300 रुपये देने पड़ेंगे. 10 लीटर वाले छोटे सिलेंडर को रिफिल करवाने के लिए 250 रुपये से अधिक नहीं लिया जाएगा. इस मीटिंग में यह भी निर्देश दिया गया है कि होम आइसोलेशन वाले मरीजों के परिजन सिलेंडर रिफिल करवाने के लिए सीधे ऑक्सीजन गैस प्लांट नहीं जाएंगे. इसके अलावा किसी दूसरी बीमारी से ग्रस्त मरीज जिसे ऑक्सीजन की जरूरत है उनके परिजन भी बालाजी गेस्ट हाउस जाकर वहां से सिलेंडर भरवा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details