उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अधिक संक्रमण वाले इलाकों को किया जा रहा सील

By

Published : Apr 21, 2021, 6:21 PM IST

प्रयागराज में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं. जिले को 12 जोन और 100 सेक्टर में बांट दिया गया है.

प्रयागराज
प्रयागराज

प्रयागराजः जिले में बढ़ते कोविड-19 संक्रमण के खतरे की वजह से जिले को 12 जोन और 100 सेक्टर में बांट दिया गया है. प्रत्येक सेक्टर में मिलने वाले कोरोना मरीजों की संख्या के आधार पर उन इलाकों में कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं. जिन इलाकों में ज्यादा संख्या में संक्रमित मिल रहे हैं, उन इलाकों के मुख्य रास्तों को सील करके दो हफ्ते के लिए आवाजाही पर पाबंदी लगाई जा रही है.

प्रयागराज में कोरोना संक्रमण
चार दिन में 56 की मौतप्रयागराज में बीते कई दिनों से दो हजार से ज्यादा संक्रमितों के मिलने के साथ ही दर्जन भर से ज्यादा लोगों की जानें भी गई हैं. महामारी के विकराल रूप धारण करने की वजह संक्रमितों और मृतकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इस वजह से जिला प्रशासन की तरफ से अब अधिक संक्रमित मिलने वाले इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए उसे सील करके दो हफ्तों के लिए आम आवाजाही रोक दी है. प्रयागराज में मंगलवार को 2122 संक्रमित मिले हैं, जबकि 2164 सोमवार को मिले थे. साथ ही रविवार को 2416 व शनिवार को 2436 संक्रमित मिल चुके हैं. इस तरह से सिर्फ 4 दिन में 51 सौ से ज्यादा संक्रमितों के मिलने के साथ ही 56 लोगों की जान जा चुकी है.सील इलाकों में पुलिस फोर्स तैनातइसके साथ ही इन मोहल्लों के एंट्री पॉइंट्स पर पुलिस वालों की ड्यूटी लगाई जा रही है. साथ ही बिना पुलिस की इजाजत के कोई भी इन मोहल्लों से न तो निकल सकता है न ही किसी बाहरी व्यक्ति को अंदर जाने दिया जा रहा है. हालांकि इस दौरान आवश्यक कार्य से लोगों को आने जाने की छूट दी गई है. साथ ही कंटेनमेंट जोन के अंदर किराने, फल, सब्जी और दवा की दुकानें भी खुली हुई हैं, जहां तक जाकर लोग समान व दवाएं खरीद सकते हैं.बिना वजह घूमने वालों का होगा हजार रुपये का चालानइस दौरान कंटेन्मेंट जोन के अंदर पुलिस वाले और सेक्टर मजिस्ट्रेट की टीम सड़कों और गलियों में गश्त करती हुई भी दिख रही है. ये टीम लगातार लोगों को घरों में रहने के साथ ही मास्क लगाने और साफ सफाई का ध्यान रखने की अपील कर रही है. साथ ही बिना वजह के घरों से बाहर निकलकर सड़क व गलियों में घूमने वालों को चेतावनी दे रही है. वहीं बिना वजह सिर्फ घूमने के लिए कंटेन्मेंट ज़ोन में घरों से निकलने वालों से हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः आज सुबह UP में मिले 2,218 नए मरीज, ऑक्सीजन सिलेंडर की किल्लत

शुरू की गई सख्ती
अप्रैल महीने की शुरुआत के साथ ही संगम नगरी में कोरोना महामारी ने विकराल रूप धरना शुरू कर दिया था. अब जाकर जिले में कंटेनमेंट जोन बनाकर आवाजाही रोकने के फैसला लिया गया. यही फैसला जिला प्रशासन पहले करता तो शायद अब तक ऐसे बेकाबू हालात न बनते. बहरहाल देर से लिया गया ये फैसला कितना कारगर साबित होता है ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा. शहर के जिन इलाकों में ज्यादा संख्या में पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं, उस इलाके के सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस वालों को सूचना देने के साथ ही रास्तों को सील कर बाहरी लोगों का आवागमन 14 दिनों के लिए रोक दिया जा रहा है, जिससे कि कम से कम लोगों तक संक्रमण पहुंचे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details